Old Note Scheme: सरकार ने 2016 में भारत में पूर्ण रूप से 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट बंद कर दिए हैं। इसके बाद लोगों ने पुराने नोटों को बैंकों में बदल कर फिर से नए नोट लिए। लेकिन, इसमें बहुत से ऐसे भी लोग हैं जो अपने शौक के लिए पुराने नोट को अभी तक रखे हुए हैं। अगर सच में आपके पास पुराना वाला 500 का नोट है तो यह खबर आपकी किस्मत बदल देगी। बता दे की अगर आपके पास 500 रुपये का ये वाला पुराना नोट रखा है, तो आप घर बैठे मालामाल बन सकते हैं, क्योंकि बाजार में इसकी कीमत लाखों रुपये है, इस नोट की ऑनलाइन नीलामी करके आप घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

पुराने नोट की खासियत

इस पुराने नोट की खासियत यह है इस पर गवर्नर सुब्बाराव के साइन है और इस नोट में महात्मा गांधी की दांडी यात्रा का चित्र अंकित किया गया है। दूसरी तरफ पुराने 500 के नोट पर 786 का नंबर भी बेहद महत्वपूर्ण और खास माना गया है। वही सीरियल नंबर 1111, 2222, 3333 भी इस नोट को काफी खास बनाते हैं। यदि आप इस नोट को ऑनलाइन वेबसाइट पर बेचेंगे तो इसके बदले में आपको 1.5 लाख रुपए आसानी से प्राप्त होंगे।

Also Read: Ayush Yojana: ‘आयुष योजना’ के तहत सरकार हर महीने दे रही 78,856 रुपये, जानिए क्या है इस दावे की सच्चाई

नोट की जबरदस्त खरीद-ब‍िक्री

नोट बेचने के लिए इस समय कई ऐसी वेबसाइट हैं जहां पर पुराने और नए नोट की जबरदस्त खरीद-ब‍िक्री की जा रही है। अगर आपके नोट निर्धारित शर्तों के ह‍िसाब से हैं तो आपको इसके लिए काफी अच्‍छे पैसे म‍िल सकते हैं। ईबे, कॉइन बाजार, इंडियामार्ट जैसी वेबसाइट पर नोटो की सेल लग रही है। नोट बेचने के लिए आपको वेबसाइट पर उसकी फोटो अपलोड करनी होगी। फोटो अपलोड के साथ-साथ नोट की सभी जानकारी आपको भरनी होगी। इसके बाद आप इच्छुक ग्राहक को नोट बेच सकते हैं।

Also Read: IRCTC Packages: बेहद ही कम कीमत में करें लद्दाख की वादियों का दीदार, IRCTC के पैकेज में मिलेगा पूरा एडवेंचर

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version