Old Note Scheme: अगर आप पुराने नोट के कलेक्शन का शौक रखते हैं, तो आपके लिए लखपति होने का शानदार मौका है। इस समय आपके पास रखा खास नोट आपको मालामाल बना देगा। बस आपका नोट बेहद अहम होना चाहिए। नोट का नंबर, छपाई का वर्ष और पुराना होने के आधार पर नोटों की कीमत तय की जाती है। कई ऐसे वेबसाइट हैं, जहां पर आप अपने उन नोटों के बदले अच्छी खासी रकम ले सकते हैं। आइये हम आपको इसका तरीका समझाते हैं।

नोट का सीरियल नंबर

100 रुपये के कई डिजाइन के नोट प्रचलन में रहे हैं। अब तो ब्लू कलर के नए नोट आ गए हैं, जो पहले वाले नोट की अपेक्षा साइज में छोटे हैं। हालांकि पुराने नोट भी प्रचलन में हैं। आपने हीरा कुंड बांध का नाम तो सुना ही होगा। महानदी पर बने 55 किलोमीटर लंबे बांध की स्मृति के लिए 100 रुपये वाले नोट जारी किए गए थे। यह नोट अब बहुत कम ही लोगों के पास होंगे। यह नोट आपको ढेर सारे पैसे दिला सकता है।‌

Also Read: Asia Cup 2022 PAK Vs HK: पाकिस्तान ने हॉन्ग कॉन्ग को 155 रनों से हराया, शादाब खान ने लिए 4 विकेट

नोट के लिए शर्ते

नोट बेचने के लिए इस समय कई ऐसी वेबसाइट हैं जहां पर पुराने नोट की जबरदस्त खरीद-ब‍िक्री की जा रही है। अगर आपके पुराने नोट निर्धारित शर्तों के ह‍िसाब से हैं तो आपको इसके लिए काफी अच्‍छे पैसे म‍िल सकते हैं। ईबे, कॉइन बाजार, इंडियामार्ट जैसी वेबसाइट पर पुराने नोटो की सेल लग रही है। नोट बेचने के लिए आपको वेबसाइट पर उसकी फोटो अपलोड करनी होगी। फोटो अपलोड के साथ-साथ नोट की सभी जानकारी आपको भरनी होगी। इसके बाद आप इच्छुक ग्राहक को नोट बेच सकते हैं।

Also Read: Old Note Scheme: करोड़पति बनने के लिए आजमाएं पुराने नोट, मिलेंगे लाखों रुपए

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version