Petrol and Diesel Prices [18-12-2022]: अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है। बता दें कि, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है इसी कड़ी में भारतीय ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने हर रोज की तरह आज भी पेट्रोल और डीजल के ताजा भाव जारी कर दिए हैं। पेट्रोल-डीजल के कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है और दाम स्थिर बने हुए हैं।

तेल कंपनियों जारी किए दाम

18 दिसंबर 2022 को भारतीय तेल कंपनियों ने लंबे समय से पेट्रोल डीजल की कीमतें स्थिर रखी है। आज भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। कच्चे तेल के भाव में उतार-चढ़ाव के बीच देशभर में पेट्रोल डीजल की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है इस तरह आज लगातार 208 वां दिन है जब देश में पेट्रोल डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

Also Read: Gold Rate Today: सोने ने भरी उड़ान तो चांदी गिरी धड़ाम, जानें कहां पहुंचीं आपके शहर में कीमत

दिल्ली मुंबई में पेट्रोल-डीजल के दाम

तेल कंपनियों की ओर से शनिवार को पेट्रोल-डीजल के दाम जारी कर दिए गए हैं, बता दें कि, देश के बड़े महानगरों में पेट्रोल- डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं। दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। वहीं कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर चल रहा है। चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर के दर से बिक रहा है। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये व डीजल की कीमत 94.27 रुपये प्रति लीटर है।

बैठे जाने पेट्रोल-डीजल के दाम

इंटरनेशनल मार्किट में क्रूड ऑयल की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत अपडेट की जाती है। राज्य स्तर पर लगने वाले टैक्स के कारण विभिन्न राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग होती है। यदि आप अपने शहर की कीमतें आसानी से घर में बैठ कर देखना चाहते हो तो आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर जाकर आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। इसके साथ आप ‘इंडियनआयल वन’ ऐप भी डाउनलोड करने अपने नजदीकी पेट्रोलपंप पर पेट्रोल-डीजल के दाम पता कर सकते हैं।

Also Read: Delhi: क्या 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों में खड़ी होगी AAP? CM Kejriwal…

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version