PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले किसानों के लिए एक नई खुशखबरी आई हैं। अब इस योजना के तहत हर महीने 3000 रुपए आर्थिक सहायता के तौर पर दिए जाएंगे। सबसे खास बात यह है कि इसमें आपको कोई दस्तावेज नहीं जमा करना। बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत अब तक किसानों को 2000 रुपए की तीन किस्त मिलती थी लेकिन अब इस योजना के तहत आपको सालाना 36,000 रुपए मिलेंगे।

योजना में मिलेगा लाभ

इस योजना में 18 से 40 साल की उम्र का कोई भी किसान योजना से लाभ प्राप्त कर सकता हैं। इसके लिए कृषि योग्य भूमि अधिकतम 2 हेक्टेयर तक होनी चाहिए। इस योजना में न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष के लिए किसानों की उम्र के आधार पर 55 रुपए से 200 रुपए तक मासिक अनुदान करना होता है। यदि आप 30 साल की उम्र में इस योजना से जुड़ते हैं तो आपको 110 रुपए जमा करने होंगे। वहीं 40 साल की उम्र में योजना से जोड़ने पर आपको हर महीने 200 रुपए जमा करने होंगे।

Also Read: EPFO Update: जल्द करें ये काम नहीं तो नहीं कर पाएंगे ई-नॉमिनेशन प्रक्रिया, इन बातों का रखें ध्यान

जरूरी दस्तावेज

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना में लाभ प्राप्त करने के लिए आपको दस्तावेजों की जरूरत होती हैं। आधार कार्ड, बैंक खाता डिटेल्स, पैन कार्ड आदि की जानकारी से आप पीएम किसान योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा आपको कोई अतिरिक्त दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता नहीं है। बता दें कि इस योजना के तहत किसानों को 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 यानी साल के 36,000 रुपए पेंशन के तौर पर दिए जाएंगे।

Also Read: Chanakya Niti: इस मुसीबत से बचने के लिए करें सांप जैसा व्यवहार, वरना हो जाएगा बुरा हाल

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version