PM Street Vendors Scheme: देशवासियों के कल्याण के लिए केंद्र सरकार कई तरह की योजनाएं चलाती है। इन योजनाओं के जरिए छात्र से लेकर किसान तक इनका लाभ उठा सकते हैं। यदि किसी रेहड़ी-पटरी वाले को पैसे की जरूरत है तो वह केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना में आवेदन करके पैसे ले सकते हैं। बता दें कि, गरीबों के जीवन स्तर को उठाने के लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना चलाई जा रही है। इस योजना को 2020 में शुरू किया गया था।

मामूली पेपर वर्क्स के जरिए पाए लोन

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि के जरिए जरूरत पड़ने पर स्ट्रीट वेंडर्स आसानी से लोन ले सकते हैं। बता दें कि, पहले यह योजना 2022 तक थी लेकिन अब इसे सरकार ने बढ़ाकर दिसंबर 2024 तक के लिए कर दिया है। अब सरकार की तरफ से 50 हजार रुपये का तीसरा लोन देने की सुविधा शुरू की जा रही है। यदि किसी स्ट्रीट वेंडर को पैसों की जरूरत है तो वह इस योजना का लाभ उठा के मामूली पेपर वर्क्स के तहत लोन ले सकते हैं। तय मानकों के आधार पर इस योजना में लोन पर सब्सिडी भी दी जाती है। बता दें कि इस योजना की अवधि बढ़ाने के बाद, आवेदक दिसंबर 2024 तक आवेदन कर सकते हैं।

Also Read: Work From Home: IT कर्मचारियों में खुशी की लहर, सरकार ने अगले साल तक दी घर से काम करने की छूट

रेहड़ी पटरी वालों की सहायता के लिए की शुरुआत

प्रधानमंत्री द्वारा चलाई गई इस योजना के तहत रेहड़ी पटरी वालों को सहायता दी जाती है। बता दें कि कोरोनावायरस का सबसे अधिक असर रेहड़ी पटरी वालों को हुआ है। आमतौर पर रेहड़ी पटरी पर काम करने वाले लोग अपनी जीविका चलाने के लिए रोज कमाते और रोज खाते हैं। ऐसे में उनका पैसा जमा नहीं हो पाता है कोरोना में लॉकडाउन लगने के बाद ऐसे लोगों के ऊपर बहुत बुरा असर पड़ा है जिसके लिए प्रधानमंत्री सम्मन निधि योजना की शुरुआत की गई।

इन बैंको में डाली जाएगी राशि

इस योजना के तहत पहला लोन ₹10000, दूसरा 20 हजार और तीसरा लोन ₹50000 तक का लिया जा सकता है। पीएम स्वनिधि योजना में आवेदन मंजूर होने पर आवेदक को कमर्श‍ियल बैंक, रूरल बैंक, स्मॉल फाइनेंस बैंक, को-ऑपरेट‍िव बैंक, एनबीएफसी आदि की तरफ से लोन की राश‍ि दी जाती है। इसके साथ रेहड़ी-पटरी वालों को एक साल के ल‍िए 10 हजार रुपये का कोलेट्रल फ्री लोन देती है।

Also Read: AUS vs WI: Nathan Lyon ने अपनी ही गेंद पर शानदार कैच लपककर महान गेंदबाज Shane Warne के रिकॉर्ड को तोड़ा, देखें Video

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version