Ration Card Update: आज हम आपको राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम कैसे जुड़वा सकते हैं। इसके बारे में जानकारी देंगे। इसे अपडेट कराने के लिए ग्राहक कई बार सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटते हैं साथ ही काफी परेशानी भी उठानी पड़ती हैं। ऐसे में अगर आप ऑनलाइन माध्यम से नए सदस्य का नाम राशन कार्ड में जोड़ ले तो आपकी परेशानी कम हो जाएगी। यहां हम आपको ऑनलाइन नए सदस्य का राशन कार्ड में नाम जोड़ने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे। लेकिन इसके अलावा आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत होगी।

जरुरी दस्तावेज

अगर आप भी अपने परिवार के किसी नए सदस्य का नाम राशन कार्ड में दर्ज करवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको जरुरी दस्तवेजों की जरूरत पड़ेगी। अगर किसी परिवार के बच्चे का राशन कार्ड में नाम जोड़ना है तो परिवार के मुखिया के पास राशन कार्ड होना आवश्यक है। परिवार के मुखिया को ओरिजिनल कार्ड के साथ एक फोटो कॉपी भी देनी होगी। बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र और उनके माता के आधार कार्ड की भी जरूरत होती है। अगर ग्राहक नव विवाहित महिला का नाम राशन कार्ड में जोड़ना चाहते हैं तो उसका आधार कार्ड, विवाह प्रमाण पत्र और माता-पिता का राशन कार्ड अनिवार्य है।

Also Read: Relationship Tips: आपका पार्टनर नहीं करता आप पर विश्वास, इन 5 संकेतों से जानें क्या है बात

ऐसे जुड़े नए सदस्य का नाम

1- राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए आपको राज्य की फूड सप्लाई की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
2- साइट पर दिए हुए लिंक की मदद से आप एक लॉग-इन आईडी बना सकते हैं।
3- आईडी लॉग-इन करने के बाद आपको ऐड न्यू मेंबर का विकल्प दिखाई देगा। जिस पर आप को क्लिक करना है।
4- नया फॉर्म खुलने पर आपको जिस सदस्य का नाम जोड़ना है उसकी सभी जानकारी भरनी होगी।
5- नई सदस्य के दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी भी अपलोड करनी होती है।
6- इसके बाद आप अपना फॉर्म जमा कर दें। फॉर्म जमा करने के बाद रजिस्ट्रेशन नंबर भी दिया जाएगा।
7- रजिस्ट्रेशन नंबर की मदद से आप अपने फॉर्म को ट्रैक कर सकते हैं।

Also Read: Project Zoravar: पूर्वी लद्दाख में बढ़ते चीन के खतरों पर भारतीय सेना का मास्टरप्लान, शुरु किया प्रोजेक्ट जोरावर

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version