Ration Card Update: केंद्र सरकार ने देश के मध्यम वर्ग और गरीब लोगों के लिए कई जनकल्याणकारी योजनाओं को शुरु किया हुआ है। इनमें से एक योजना है राशन कार्ड। राशन कार्ड योजना एक ऐसी योजना है, जिससे गरीब लोगों को काफी फायदा होता है। अगर आपके पास भी राशन कार्ड है तो आप भी कई सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।  

Ration Card धारकों को होगा फायदा

राशन कार्ड के जरिए कार्डधारकों को काफी लाभ होता है। अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो उसे बनवाना मुश्किल हो जाता है। हालांकि, सरकार ने इसे बनवाने के प्रक्रिया को ऑनलाइन बना दिया है। मगर इसके बाद भी लोगों को सरकारी ऑफिस के चक्कर काटने पड़ते हैं। आपको बता दें कि इसी वजह से कई बार लोगों को पैसों का भी भुगतान करना पड़ता है।

Also Read: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की एक बार फिर बढ़ेगी सैलरी, इन 4 भत्तों में होगा इजाफा

नई व्यवस्था देगी फायदा

अगर आप भी राशन कार्ड बनवाने की सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि अब आपको सरकारी ऑफिस के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। आपका राशन कार्ड एक दिन में ही बनकर तैयार हो जाएगा। उत्तराखंड की सरकार ने एक नई व्यवस्था जारी की है। इसके तहत आवेदक को एक फॉर्म के साथ सभी दस्तावेज जमा करने होंगे। इसके बाद आपका राशन कार्ड जल्द बन जाएगा। उत्तराखंड सरकार को मिल रही लगातार शिकायतों के चलते इस व्यवस्था को लागू किया गया है।

एक दिन में बनेगा राशन कार्ड

आपको बता दें कि अभी तक लोगों को राशन कार्ड बनवाने के लिए जिला आपूर्ति कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते थे। मगर लोगों की तरफ से मिल रही शिकायतों के बाद सरकार ने नई व्यवस्था को लागू करने का फैसला लिया है। इसके तहत अब राशन कार्ड बनवाने के लिए एक दिन के अंदर ही फॉर्म जमा हो जाएंगे और उसकी जांच के बाद अगर उसमें कोई कमी मिलती है तो उसे तुरंत ठीक कर दिया जाएगा। इसके बाद सरकार की मुफ्त राशन योजना का लाभ उठाया जा सकता है।

Also Read: MP Politics: Amit Shah के दौरे पर कांग्रेस नेता आरबी सिंह ने किया हमला, कहा- ‘ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए खुल रहा चुनाव का रास्ता’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version