Ration Card Update: अब सभी राज्यों की राशन कार्ड को एनपीसीआई से लिंक किया जाएगा। झारखंड राज्य में राशन कार्ड को एनपीसीआई से लिंक करने का काम भी शुरू कर दिया गया है। इसलिए अगर आप भी राशन कार्ड धारक है तो आपको भी इस प्रक्रिया को पूरा करना होगा। आपका राशन कार्ड एनपीसीआई से लिंक हुआ है या नहीं, इसकी जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है। आप ऑनलाइन मोड में खुद इसकी जांच कर सकते हैं। इसके लिए कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

Also Read: Mutual Fund: 1 लाख की पेंशन पाने के लिए करना होगा मात्र 2200 रुपये का निवेश, जानें पूरी जानकारी

एनपीसीआई से लिंक करने की प्रक्रिया

  • 1- आपका राशन कार्ड एनपीसीआई से लिंक हुआ है या नहीं इसकी जांच करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • 2- वेबसाइट पर आपको मैन्यु सेक्शन में राशन कार्ड का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • 3- राशन कार्ड के विकल्प पर आपको ration card details on state portal का लिंक मिलेगा।
  • 4- यहां पर आपको सभी राज्यों के नामों की सूची मिलेगी। आप जिस भी राज्य का राशन कार्ड एनपीसीआई लिंक कराना चाहते हैं वहां पर क्लिक करना होगा।
  • 5- इसके बाद आपको अपना राशन कार्ड नंबर और कैप्चा कोड भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • 6- एक नया होम पेज ओपन होने के बाद आपको स्टेटस के सेक्शन में एनपीसीआई मैप्ड लिखा हुआ। दिखाई देगा इसका मतलब यह है कि आपका राशन कार्ड एनपीसीआई लिंक हो चुका है।

Also Read: Astro Tips: शाम की पूजा सुबह की पूजा से है बिल्कुल अलग, रखे कुछ खास बातों का ध्यान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version