Ration Card Update: भारत में केंद्र सरकार मध्यम और गरीब वर्ग के लिए कई तरह की महत्वपूर्ण योजनाओं लाती है। इनमें से ही एक योजना का नाम है राशन कार्ड (ration card)। ऐसे में अगर आप राशन कार्डधारक हैं तो आपके लिए इस खबर को अनदेखा करना काफी नुकसानदायक हो साबित हो सकता है। दरअसल, जल्द ही राशन कार्डधारकों के राशन कार्ड रद्द होने वाले हैं। सरकार के इस फैसले के बाद लाखों लोगों को मुफ्त राशन नहीं मिलेगा।

जानिए Ration Card Update

एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश में 10 लाख लोग मुफ्त राशन की सुविधा ले रहे हैं। ऐसे में इन सभी लोगों के राशन कार्ड को अब रद्द कर दिया जाएगा। सरकार ने इन 10 लाख लोगों के नाम की पहचान कर ली है। एनएफएसए के मुताबिक, जो राशन कार्ड धारक आयकर भरते हैं या फिर जिनके पास में 10 बीघा से ज्यादा जमीन है, उन लोगों के नाम लिस्ट से काट दिए जाएंगे। ऐसे लोगों को अब मुफ्त राशन नहीं मिलेगा।

Also Read: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की एक बार फिर बढ़ेगी सैलरी, इन 4 भत्तों में होगा इजाफा

इन लोगों को नहीं मिलेगा मुफ्त राशन

वहीं कुछ लोग ऐसे हैं, जो फ्री राशन लेकर व्यापार करते हैं। बताया जा रहा है कि सरकार ने ऐसे लोगों की भी पहचान कर ली है। इन लोगों के कार्ड को भी रद्द कर दिया जाएगा। सरकार अयोग्य लोगों के नाम की पहचान करके उस लिस्ट को राशन डीलरों के पास भेजेगी। इससे उन लोगों को मुफ्त का राशन नहीं दिया जाएगा। साथ ही इन सभी लोगों के राशन कार्ड को रद्द कर दिया जाएगा।

मुफ्त राशन योजना का हुआ विस्तार

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने कुछ समय पहले ही मुफ्त राशन योजना को विस्तार दिया था। इसके बाद देश के लाखों लोगों को इसका फायदा मिला। सरकार की तरफ से मिलने वाली मुफ्त राशन योजना इस साल सितंबर में समाप्त हो रही थी। ऐसे में सरकार ने इस योजना को इस साल दिसंबर तक बढ़ाने का ऐलान किया। इस फैसले के बाद अब राशन कार्डधारकों को दिसंबर तक मुफ्त राशन मिलेगा।ज्ञात हो कि देश के लगभग 80 करोड़ लोग राशन कार्ड के जरिए मुफ्त अनाज की सुविधा ले रहे हैं।

Also Read: Uttrakhand Avalanche: हिमस्खलन की चपेट में आए 19 पार्वतियों के शव बरामद, 10 अभी भी लापता

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version