RBI: आज के वक्त में हर कोई बैंक में अपना पैसा जमा करवाता है। ऐसे में एक अच्छे और सुरक्षित निवेश के लिए इसी तरीके को अधिकतर लोग पसंद करते हैं। वहीं, कई लोग अपने कीमती रुपयों को बैंक में जाकर जमा करते हैं और समय आने पर निकाल लेते हैं। ऐसे में अगर आपका भी इन बैंकों मे खाता है तो आपके लिए ये खबर काफी जरूरी हो जाती है। अगर आप बैंक के कस्टमर्स है तो आपने इस खबर को नजरअंदाज किया तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ेगा।

ग्राहकों को 5 लाख मिलेंगे

आपको बता दें कि बैंक का नियम है, जो ग्राहकों के पैसों को सुरक्षित बनाता है। ऐसे में आपको इस खबर को ध्यान से पढ़ना चाहिए। मालूम हो कि आपके बैंक खाते में जल्द ही 5 लाख रुपये आने वाले है। गौरतलब है कि बीते कुछ समय पहले RBI ने कुछ बैंकों को बंद कर दिया था। ऐसे मे जिन लोगों के खाते इन बैंकों में हैं उन्हें 5 लाख का भुगतान किया जाएगा। वहीं, खास बात ये है कि ये रकम दिवाली से पहले खाते में आ जाएगी।

Also Read: IRCTC Packages: इस बार नवरात्रों में करें माता वैष्णों देवी के दर्शन, IRCTC लाया कम कीमत में शानदार टूर पैकेज

RBI ने 17 बैंकों को किया बंद

कई बैंकों की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी, ऐसे में RBI ने उन बैंकों को बंद करने का फैसला लिया था। RBI ने 17 बैंकों को बंद किया था। ऐसे में ग्राहकों को सुरक्षा के तोर पर उनकी जमा राशि पर 5 लाख का सुरक्षित कवर मिलता है,जो बैंक के ग्राहकों के बीच एक सुरक्षित माहौल बनाता है। इस सूची में देश के अलग-अलग राज्यों के बैंक शामिल है।

ये बैंक हुए बंद, जानें पूरी लिस्ट

उत्तर प्रदेश- लखनऊ शहरी सहकारी बैंक,शहरी सहकारी बैंक (सीतापुर), राष्ट्रीय शहरी सहकारी बैंक (बहरीच) और यूनाइटेड इंडिया कंपनी सहकारी बैंक (नगीना)।

कर्नाटक- श्री मल्लिकार्जुन पट्टाना सहकारी बैंक नियमाया और श्री शारदा महिला सहकारी बैंक।

महाराष्ट्र- रायगढ़ सहकारी बैंक, साहेबराव देशमुख सहकारी बैंक, सांगली सहकारी बैंक, नासिक जिला गिरना सहकारी बैंक, साईबाबा जनता सहकारी बैंक, जयप्रकाश नारायण नगरी सहकारी बैंक

पश्चिम बंगाल-सूरी फ्रेंड्स यूनियन को-ऑपरेटिव बैंक, विजयवाड़ा, आंध्र प्रदेश और दुर्गा सहकारी शहरी बैंक।

नई दिल्ली- रामगढिया सहकारी बैंक और सूरी, बीरभूम।

Also Read: Relationship Tips: हेल्थी रिलेशनशिप के लिए कुछ आसान टिप्स जरूर फॉलो करें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version