RBI Digital Currency: रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने रिटेल डिजिटल रुपये का पहला पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने की घोषणा कर दी है बता दें कि इसकी शुरुआत 1 दिसंबर 2022 से होगी। डिजिटल रुपए के रिटेल यूज़ में पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर 114 बैंक शामिल होंगे। बता दें कि यह डिजिटल करेंसी 1 दिसंबर से मुंबई दिल्ली बेंगलुरु और भुवनेश्वर में लॉन्च की जाएगी इसके बाद पहले चरण में 9 दूसरे शहरों में इसकी खरीद बिक्री की जा सकेगी।

इन शहरों में किया जाएगा परिक्षण

केंद्रीय बैंक का कहना है कि, क्‍लोज्‍ड यूजर ग्रुप (CUG) में चुनिंदा जगहों पर 1 दिसंबर से इस ट्रायल को किया जाएगा। इसमें ग्राहक और बैंक मर्चेंट दोनों ही शामिल होंगे। खुदरा डिजिटल रुपए के रिटेल यूज में के परीक्षण में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) समेत चार बैंक शामिल होंगे। सबसे पहले यह परिक्षण दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और भुवनेश्वर में किया जाएगा। बता दें कि, इससे पहले 1 नवंबर को आरबीआई (RBI) की तरफ से डिजिटल रुपये के थोक सेग्‍मेंट का पायलट परीक्षण क‍िया गया था।

Also Read: EPFO Update: ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स की आई मौज, सरकार ने 1000 रुपये बढ़ाई पेंशन! जानें क्या है पूरी खबर

डिजिटल वॉलेट के जरिये कर पाएंगे लेनदेन

रिज़र्व बैंक की तरफ से कहा गया ‘इलेक्ट्रॉनिक रुपया (डिजिटल टोकन के स्वरूप में होगा. यह एक वैध मुद्रा का प्रतिनिधित्व करता है इसे कागजी मुद्रा एवं सिक्कों के मौजूदा आकार में ही जारी किया जाएगा।’ डिजिटल खुदरा रूपए बैंकों के माध्यम से वितरित किया जाएगा। बता दें कि, इसमें शामिल होने वाले बैंक जैसे एसबीआई आईसीआईसीआई की तरफ से पेश किए जाने वाले डिजिटल वॉलेट के जरिए रुपए के लेनदेन जाएंगे। यह लेनदेन पी2पी यानी (लेनदेन पर्सन टू पर्सन) और पी2एम यानी (पर्सन टू मर्चेंट) दोनों को ही किए जा सकेंगे।

नहीं मिलेगा किसी भी तरह का ब्याज

आरबीआई ने कहा कि, डिजिटल रुपया परंपरागत नकद मुद्रा की तरह धारक को भरोसा, सुरक्षा एवं अंतिम समाधान की खूबियों से भी लैस होगा। इसके आगे आरबीआई ने कहा कि ‘नकदी की तरह डिजिटल रुपया के धारक को किसी तरह का ब्याज नहीं मिलेगा और इसे बैंकों के पास जमा करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।’

Also Read: CM Kejriwal से महिला ने पूछा अतरंगी सवाल, कहा- ‘कहां है आपका मफलर’, देखें Video

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version