RBI यानी Reserve Bank of India ने इस साल लगातार पांचवीं बार रेपो रेट में बढ़ोतरी कर दी है। इसकी सीधी मार आम आदमी पर पड़ने वाली है। RBI ने रेपो रेट को 0.35 फीसदी बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। RBI के अनुसार अब रेपो रेट 5.90 प्रतिशत से बढ़कर 6.25 प्रतिशत हो जाएगा। जिसके कारण अब होम लोन कार लोन समेत सभी तरह के लोन लेने महंगे हो जाएंगे। MPC में हुई बैठक के बाद RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को नीतिगत दरें बढ़ाए जाने का ऐलान किया है।

Financial Year 2023 में 6.8 फीसदी जीडीपी का अनुमान

इसके साथ ही RBI गवर्नर ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए जीडीपी ग्रोथ रेट 6.8 फीसदी रहने का अनुमान जताया है। इससे पहले केंद्रीय बैंक ने भी वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 7 फीसदी के ग्रोथ रेट का अनुमान जताया था। शक्तिकांत दास ने कहा कि ग्लोबल चुनौतियां के बावजूद भी भारत की ग्रोथ रेट संतुलित है। डिमांड में इजाफा हुआ है। खासकर ग्रामीण इलाकों में डिमांड बढी है इससे अर्थव्यवस्था को सपोर्ट मिल रहा है।

ये भी पढ़ें: CITROEN C3: 30000 रुपये की छूट के साथ मिल रही है ये प्रीमियम कार, जानें इसके तगड़े फीचर्स

इस साल कितना बढ़ा रेपो रेट

इस साल रिजर्व बैंक की ओर से रेपो रेट में पांचवीं बार बढ़ोतरी हुई है। बढ़ोतरी का सिलसिला 2022 के मई महीने से शुरू हुआ था। मई में रेपो रेट में 0.40 फीसदी बढ़ाया गया था। इसके अगले महीने जून में फिर RBI ने ब्याज दरों में 0.50 फीसदी का इजाफा कर दिया। ये सिलसिला यहां नहीं थमा अगस्त के महीने में एक बार फिर 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी हुई जबकि सितंबर में भी केंद्रीय बैंक ने नीतिगत दरों को 0.50 फीसदी बढ़ाया था। अब ऐसा पांचवीं बार हो रहा है जब केंद्रीय बैंक ने लोगों की जेब का खर्च बढ़ा दिया है।

क्या होते हैं रेपो रेट

Repo Rate वह दर होती है जिस पर RBI दूसरे बैंकों को कर्ज देता है। वहीं अगर रिवर्स रेपो रेट की बात करें तो रिवर्स रेपो रेट उस दर को कहते हैं जिस दर पर बैंकों को आरबीआई पैसा रखने पर ब्याज देती है।

EMI पर क्या पड़ेगा असर

बता दें कि रेपो रेट में बढ़ोतरी से सभी तरह का Loan महंगा हो जाता है और इसी क्रम में ईएमआई में भी इजाफा देखने को मिलता है और रेपो रेट के कम होने से लोन की EMI घट जाती है।

Also Read: Relationship Tips: हेल्थी रिलेशनशिप के लिए कुछ आसान टिप्स जरूर फॉलो करें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version