RBI Loan Recovery: भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) आरबीआई (RBI) अकसर कई बड़े फैसले लेता है। ऐसे में बीते दिनों आरबीआई ने एक बड़ा फैसला लिया है, जिससे कई लोगों को फायदा होगा। आज के समय में आम बात है कि आप बैंक (Bank) से किसी जरूरी काम के लिए कर्ज लेते है, लेकिन दिक्कत तब आती है, जब कर्ज लेने के बाद आप उसको चुका नहीं पाते। ऐसे में बैंक आपसे कर्ज वसूलने के लिए ग्राहको को परेशान करना शुरु कर देता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए आरबीआई ने एक बड़ा बयान जारी किया है।
जानिए क्या कहा गवर्नर शक्तिकांत दास ने
आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कर्ज वसूली के लिए एजेंटों द्वारा ग्राहक को वक्त-बेवक्त फोन करना, खराब भाषा में बात करना सहित अन्य कठोर तरीकों का इस्तेमाल कतई स्वीकार्य नहीं है। बैंकों के पास कर्ज वसूली का अधिकार है लेकिन इससे किसी को परेशानी नहीं होनी चाहिए। खासकर एजेंट की ओर से आने वाले फोन कॉल्स को लेकर बैंकों को पर्याप्त गाइडलाइन का पालन करना चाहिए और उन्हें दिशा-निर्देश भी दिए जाने चाहिए।
डिजिटल कर्ज के लिए बेहतर होगी प्रणाली
गवर्नर दास ने कहा कि डिजिटल तरीके से कर्ज प्रदान करने की प्रणाली को सुरक्षित और मजबूत बनाने के लिए रिजर्व बैंक जल्द दिशा-निर्देश जारी करेगा। उन्होंने इस बात पर भी चिंता जताई कि किस तरह डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लोगों के साथ कर्ज बांटने के नाम पर ठगी की जा रही है। हालांकि, इस बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए आरबीआई समय-समय पर गाइडलाइन भी जारी करता है।
महंगाई पर क्या बोले आरबीआई गवर्नर
इसके साथ ही दास ने बढ़ती महंगाई पर भी अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि भारत ही नहीं अमेरिका-यूरोप सहित दुनियाभर के देशों में महंगाई का दबाव है. इसे अचानक थामना किसी के बस की बात नहीं, लिहाज उच्च मुद्रास्फीति को बर्दाश्त करना समय की जरूरत है। हम इसे लेकर अब तक उठाए गए कदमों और अपने फैसलों पर कायम हैं। उन्होंने कहा कि महामारी से निपटने और देश की अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए नीतिगत कदम उठाने में आरबीआई कतई पीछे नहीं रहा है, हम वक्त की जरूरत के साथ चल रहे हैं।
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