नई दिल्लीः पिछले एक साल से देश वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से जूझ रहा है, ऐसे में केंद्र सरकार ने अर्थव्यवस्था को लेकर आंकड़े जारी किए हैं। आंकडों के अनुसार 2020-21 की देश की अर्थव्यवस्था चौथी तिमाही यानी कि जनवरी-मार्च के दौरान 1.6 प्रतिशत की दर से बढ़ी है। वहीं अगर पूरे वित्त वर्ष की बात करें तो इस दौरान जीडीपी में 7.3 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

पिछली तिमाही के मुकाबले बेहतर हुई अर्थव्यवस्था:
केंद्र सरकार के द्वारा जारी किए गए आंकडों के अनुसार देश की अर्थव्यवस्था में इस साल जनवरी से मार्च में वृद्धि दर इससे पिछली तिमाही यानी कि अक्टूबर-दिसंबर 2020 के 0.5 प्रतिशत वृद्धि के मुकाबले काफी बेहतर रही।

NSO के आंकडों में क्या है?
अगर देश के जीडीपी की बात करें तो राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार अगर साल 2019-20 में जनवरी-मार्च तिमाही के दौरान सकल घरेलू उत्पाद यानी कि जीडीपी की बात करें तो इस दौरान जीडीपी में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार देश की अर्थव्यवस्था को साल 2020-21 के दौरान झटका लगा है। इस वित्तीय वर्ष में देश की अर्थव्यवस्था 7.3 प्रतिशत कम हुई है। जबकि पिछले वित्त वर्ष में देश की अर्थव्यवस्था 4 फीसदी थी। हालांकि विशेषज्ञों के अनुमान 7.7 ना गिरकर यह 7.3 पर रुक गई।

Share.
Exit mobile version