त्योहारों का सीजन है और हर चीज की कीमत आसमान छू रही है। खाने-पीने से लेकर पेट्रोल और डीजल तक की कीमतों में रोज बढ़ोतरी हो रही है। बीते महीनों से ही लगभग रोज पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ रहे हैं। आज  दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 109.69 पर पहुंच गया है। जबकि मुंबई समेत अन्य महानगरों में डीजल भी 100 रुपये प्रति लीटर के पार जा चुका है वहीं बाकी महानगरों में पेट्रोल की कीमत 120 रुपये को पार कर चुकी है।पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों ने सबसे ज्यादा प्रभावित मध्य प्रदेश और राजस्थान को किया है।

कुछ राज्यों में लागत ज्यादा


दरअसल राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ जिले ऐसे हैं जहां पेट्रोल और डीजल की कीमतें सारे रिकॉर्ड तोड़ रही हैं। ये जिले काफी दूर-दराज इलाकों में हैं जहां ट्रांसपोर्ट की लागत ज्यादा लगती है और इसी वजह से वहां पेट्रोल और डीजल के दाम बाकी जगहों से ज्यादा हैं। मध्यप्रदेश के अनूपपुर और बालाघाट जिले हैं जो सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। अनूपपुर में पेट्रोल 121.96 रुपये प्रति लीटर और डीजल 111.13 रुपये प्रति लीटर है।  बालाघाट की बात करें तो यहां पेट्रोल 120.96 और डीजल 110.22 रुपये प्रति लीटर पर है।  इसके अलावा, राजस्थान का श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर में भी तेल के दाम बाकी जगहों से काफी ज्यादा है।

यह भी पढ़े: पेट्रोल-डीजल के दामों ने आज तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड

क्यों हैं इन जिलों में तेल की कीमत ज्यादा


मध्य प्रदेश और राजस्थान के ये जिले काफी दूर-दराज के इलाकों मे हैं। जैसे अनूपपुर एक सीमावर्ती इलाका है। जहां डिपो  पेट्रोल-डीजल जिस डिपो से आता है उसकी दूरी ज्यादा होने से लागत अधिक लगती है। इसलिए यहां की कीमत बाकी जिलों से ज्यादा है। बता दें कि अनूपपुर के पेट्रोल पंपों में तेल की सप्लाई जबलपुर जिले के शहपुरा भिटोनी स्थित डिपो से होती है, जिसकी अनूपपुर से दूरी 300 किलोमीटर से ज्यादा है। वहीं बालाघाट में भी तेल जबलपुर के शाहपुरा भिटोनी स्थित डिपो से आता है, जिसकी दूरी बालाघाट से 200 किलोमीटर से अधिक है। दूरी ज्यादा होने की वजह से ट्रांसपोर्ट की लागत बढ़ जाती है जो सीधा पेट्रोल और डीजल के दामों को प्रभावित करती हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version