एक तरफ जहां वित्त मंत्री सीतारमण 1 फरवरी को बजट पेश करने जा रही हैं  वहीं दूसरी तरफ 1 फरवरी को ही देश के बैंकिंग सेक्टर में कई बदलाव होने वाले हैं। आप किसी भी बैंक के खाताधारक हो लेकिन आप पर बदले नियमों का सीधा असर पड़ेगा। चेक पेमेंट, एटीएम, गैस सिलेंडर समेत कई चीजों के नियमों में बदलाव होने वाला है जिसके बारे में आपका जानना बहुत जरूरी है।तो चलिए डिटेल में जानते हैं कि किन-किन नियमों में कल से आपको बदलाव देखने को मिलेगा।

एटीएम संबंधित नियम– पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) कल यानी 1 फरवरी से अपने बैंकिंग नियमों में बदलाव करने वाला है। दरअसल बैंक ने अपने एटीएम संबंधित नियमों में बदलाव करने का फैसला किया है। अब पीएनबी ग्राहक गैर ईएमवी (EMV) एटीएम मशीनों से पैसे नहीं निकाल पाएंगे। ये फैसला एटीएम फ्रॉड को रोकने के लिए लिया गया है।

चेक क्लीयरेंस– बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) अपने चेक क्लीयरेंस नियमों में बदलाव करने वाला है। 1 फरवरी से अब चेक पेमेंट के लिए कंफर्मेशन जरूरी होगा। बिना कंफर्मेशन के चेक को वापस कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़े:1 फरवरी से होंगे ये बड़े बदलाव, सीधा पड़ेगा आम आदमी की जेब पर असर

ऑनलाइन ट्रांजेक्शन– स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ऑनलाइन ट्रांजेक्शन नियमों में बदलाव करने जा रहा है। बैंक ने फैसला लिया है कि अब ऑनलाइन ट्रांजेक्शन फीस को बढ़ा दिया जाए। अब  ट्रांजेक्शन के लिए 20 रुपये प्लस जीएसटी देना होगा। इसके अलावा IMPS ट्रांजेक्शन में 2 से 5 लाख का स्लैब जोड़ दिया गया है।

एलपीजी सिलेंडर रेट: महीना बदलने के साथ-साथ एलपीजी सिलेंडर के दामों में भी बदलाव देखा जाता है। ये बात तो सभी जानते हैं कि कंपनियां हर महीने की एक तारीख को रसोई गैस सिलेंडर और कमर्शियल सिलेंडर के नए रेट जारी करती है जिसका सीधा असर आम आदमी पर पड़ता है। फिलहाल दिल्ली में  नॉन-सब्सिडाइज्ड वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 899.50 रुपये है जबकि कोलकाता में यही सिलेंडर 926 रुपये में मिल रहा है। 1 फरवरी को कंपनी नए रेट जारी करेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version