भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में भी पढ़े लिखे एजूकेटेड लोग खेती (Farming) को अपना प्रोफेशनल (Profession) बना रहे हैं। कोविड के समय जब लॉकडाउन था लोगों के पास कुछ करने के लिए नहीं था तो लोग खेती में अपनी रुचि दिखाना शुरू किया और आज वह लोग अच्छा पैसा कमा रहे हैं। ये लोग ऐसे हैं जिन्होंने परंपरागत खेती के बजाय आधुनिक तरीके से खेती की है। इन्होंने आनाज उगाने की जगह फूलों औषधीय पौंधों इत्यादी की खेती की है। आजकल इन सबका मांग काफी अधिक है। अगर आप भी खेती को अपना प्रोफेशन बनाना चाहते हैं और पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको सफेद चंदन की खेती (White Sandalwood Farming) करनी चाहिए।  

चंदन की खेती हो सकती है फायदेमंद

इस खेती को शुरू करने के लिए आपको सिर्फ 80 हजार से 1 लाख रुपए का निवेश करना होगा। इसके बाद आपको कम से कम 60 लाख रुपए का फायदा हो सकता है। सफेद चंदन के पेड़ से निकलने वाला तेल और लकड़ी दोनों ही औषधियां बनाने के काम आती है। सफेद चंदन का साबुन, परफ्यूम, कॉस्मेटिक्स में खुशबू के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

यह भी पढ़ें: Home Loan Rate: HDFC ने दिया झटका, होम लोन पर 0.50% बढ़ाई ब्याज दर

ऐसे करें सफेद चंदन की खेती

सफेद चंदन की खेती को रेतीली जमीन पर भी किया जा सकता है तो आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं होगी। सरकार पौधे खरीदने, पानी का टैंक बनाने और ड्रिप इरिगेशन सिस्टम स्थापित करने के लिए किसानों को सब्सिडी देती। चंदन के पौधे काफी महंगे आते हैं। शहरी इलाकों में जिन लोगों ने प्लॉट खाली छोड़ रखे हैं तो उनके लिए सफेद चंदन की खेती ज्यादा फायदेमंद हो सकती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version