आज हम आपको केंद्र सरकार की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए पति-पत्नी दोनों 10,000 रुपये की मंथली कमाई कर सकते हैं। बता दे यह पैसा आप हर महीने अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकते है और इस कमाई से आप अपने बुढ़ापे को सुरक्षित कर सकते हैं। दरअसल उत्तर प्रदेश में दूसरी बार सरकार की गठन के बाद से सरकार लगातार अपनी सफल योजनाओं के बारे में जनता को बता रही हैं। योगी सरकार 2.O में कैबिनेट मंत्री बनाए गए सुरेश खन्ना ने कहा हैं कि देश मे अटल पेंशन योजना में उत्तर प्रदेश पहले स्थान पर है जिसमे पिछले 5 वर्षों में 833 फ़ीसदी की ग्रोथ हुई है।

क्या है अटल पेंशन योजना?

अटल पेंशन योजना साल 2015 में शुरू हुई थी। तब यह योजना असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू की गई थी, लेकिन अब 18 से 40 वर्ष तक का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना में निवेश कर सकता है। इस योजना में 60 साल के बाद जमा करने वाले को पेंशन मिलना शुरू होता हैं। इस योजना के तहत आपको कम से कम एक हज़ार रुपये, दो हज़ार रुपये, तीन हज़ार रुपये, 4 हज़ार रुपये और अधिकतम 5 हजार रुपये मासिक पेंशन मिल सकती है। यह एक ऐसी सरकारी योजना है जिसमें आपका निवेश सुरक्षित है। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके लिए बस आपके पास सेविंग्स अकाउंट, आधार नंबर और एक मोबाइल नंबर होना अनिवार्य हैं।

यह भी पढ़ें : UPSC CAPF परीक्षा 2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज से शुरू, इन तिथियों का रखें ध्यान

क्यो शुरू हुआ था अटल पेंशन योजना ?

मोदी सरकार ने साल 2015-16 में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगो की मदद के लिए अटल पेंशन योजना की घोषणा की थी। इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाली आबादी को कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं। इस योजना को असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले गरीबों को रिटायरमेंट के बाद रेगुलर इनकम मिलने के उद्देश्य से 2015 में केंद्र की भाजपा सरकार द्वारा शुरू किया गया था। यह योजना असंगठित छेत्रों में काम कर रहें लोगों को रिटायरमेंट के लिए बचत करने के लिए प्रेरित करती हैं। इस योजना का पूरा संचालन का काम पेंशन फंड रेगुलरेटरी ऐंड डेवलपमेंट करती है। अटल पेंशन योजना (Atal Pension Scheme) एक स्वैच्छिक योजना है।

कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 18 से 40 वर्ष तक हैं वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं जिसके लिए आपको 60 वर्ष तक प्रीमियम राशि देनी पड़ेगी। उसके बाद आपको 1000 से 5000 रुपये के बीच पेंशन प्राप्त होगी। प्रीमियम राशि उम्र कम होने पर प्रीमियम राशि भी कम है। और जैसे जैसे उम्र बढ़ती जाती है, प्रीमियम राशि भी बढ़ती जाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version