दिल्ली: दिल्ली एनसीआर में कार्ड क्लोनिंग के जरिए चोरी का मामले कोई नई बात नहीं। पहले भी कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें कार्ड क्लोंनिंग से आम लोगों की महनत की कमाई पर हाथ साफ किया जाता है।

चोर किसको अपना शिकार बनाते हैं?

ऐसे शातिर चोर उन लोगों को अपना निशाना बनाते हैं जिनकों ATM से पैसे निकलने की जानकारी कम होती है या फिर होती ही नहीं है। इसी बात का फायदा उठाकर ये लोग कार्ड क्लोनिंग के फ्रॉड को अंजाम देते हैं। इसी मामले में दिल्ली पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इनके पास से एक चाइनीस स्कीमर मशीन फोन और चाकू बरामद किया है। दोनों लोगों ने दिल्ली और हरियाण में कई ATM फ्रॉड के अंजाम दे चुके हैं।

FILE

कैसे सीखते क्लोनिंग हैं ?

अब सवाल ये है कि आखिर ये लोग क्लोनिंग सीखते कैसे हैं। तो आपको जानकर हैरानी होगी कि इसे सीखने के लिए किसी के पास जाने की ज़रूरत नहीं, बल्कि ये सब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पहले से ही मौजूद है ।Facebook, Youtube, Doityourself जैसे सोशल प्लेटफॉर्म है जहां आप आसानी से क्लोनिंग करना सीख सकते हैं।

कहां से लाते हैं इस्तेमाल होने वाले उपकरण ?

अब इस फ्रॉड को अंजाम देने के लिए इसमें इस्तेमाल होने वाले उपकरण की जरूरत पड़ती है। वो भी बड़े ही आसानी से ईकॉमर्स साइट पर मिल जाते हैं। जिससे ऐसे शातिर चोर आसानी से किसी को भी चूना लगाते हैं । Amazon, Alibaba जैसे ईकॉमर्स साइट है जहां इनका उपकरण आसानी से मिल जाता है।

क्लोनिंग को कैसे रोका जाए?

ऐसे में बड़ा सवाल ये कि इस क्राइम को कैसे रोका जाए? ऐसा क्या किया जाए जिससे क्राइम कंट्रोल हो सके? उसके लिए कुछ नए नियम बनाने होगें। सोशल साइट्स पर पोस्ट होने वाले कंटेट को मॉनिटर करने की ज़रूरत है। सरकार को ऐसे कंटेंट पर रोक लगाना चाहिए जो इसका बढ़ावा देता है।

कैसे क्लोनिंग के खिलाफ शिकायत दर्ज कराएं?

अब आप सोच रहे होगें कि कोरोना काल में कैसे बाहर जाएं, और कैसे पुलिस को इसके बार में जानकारी दें। जिससे पुलिस ऐसे शातिर चोरों के खिलाफ के सख्त कार्रवाई कर सकें?
सबसे पहले आप थाने में Written Complain दे सकते हैं।
Online Complain भी कर सकतें हैं।
Ministry of Home Affairs में cybercrime.gov.in पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Share.
Exit mobile version