Agnipath Scheme: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अग्निवीरों को नौकरी की गारंटी देने का ऐलान किया है। उन्होंने मंगलवार को ट्वीट करके ये जानकारी दी है। सीएम खट्टर ने कहा, ”मैं घोषणा करता हूँ कि ‘अग्निपथ योजना’ के तहत चार वर्ष देश की सेवा करने के बाद वापिस आने वाले अग्निवीरों को गारंटी के साथ हरियाणा सरकार में नौकरी दी जाएगी।”

इससे पहले सोमवार को उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने अग्निपथ योजना का समर्थन करते हुए घोषणा थी कि वो चार साल पूरे कर चुके अग्निवीरों को नौकरियों का मौक़ा देंगे। उन्होंने कहा था कि अग्निवीरों को मिला अनुशासन और कौशल उन्हें उत्कृष्टता के साथ रोज़गार योग्य बना देगा। महिंद्रा ग्रुप ऐसे प्रशिक्षित, सक्षम युवाओं को भर्ती करने के मौक़े का स्वागत करता है।

ग्रुप सी काडर की नौकरी

दरअसल अग्निपथ योजना में जिन अग्निवीरों को भर्ती किया जाएगा उसमे से 4 साल के बाद 75 फीसदी अग्निवीरों को सेवानिवृत्त कर दिया जाएगा। लेकिन मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि 4 साल बाद जो 75 फीसदी अग्निवीर सेवानिवृत्त होंगे, अगर वह नौकरी चाहते हैं तो हरियाणा की सरकार उन्हें 100 फीसदी सरकारी नौकरी की गारंटी देगी। उन्हें ग्रुप सी काडर की नौकरी देने की गारंटी देते हैं।

सेना में भर्ती की अग्निपथ योजना में चार साल बाद सेवानिवृत्त होने वाले 75 प्रतिशत जवानों के भविष्य को लेकर ही विवाद हो रहा है। इसे लेकर देशभर में कई जगह हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए और विपक्ष ने योजना को वापस लेने की मांग की है।

यह भी पढ़े: Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर के बारामूला-पुलवामा में सुरक्षाबलों संग मुठभेड़, चार आतंकी मार गिराए

लेकिन, केंद्र सरकार का कहना है कि अग्निपथ योजना के तहत चार साल नौकरी करने वाले अग्निवीरों को पब्लिक सेक्टर, पीएसयू और उद्योगों में नौकरियों में वरीयता दी जाएगी। असम राइफ़ल्स और अर्धसैनिक बलों में अग्निवीरों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण किया गया है। सेना के एक बैच के अधिकतम 25% अग्निवीरों को स्थायी नौकरी का मौका दिया जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version