नई दिल्ली: तारीख 07-08-2020 समय शाम के 7 बजकर 41 मिनट, केरल के मल्लापुरम जिले में स्थित कोझीकोड एयरपोर्ट पर दुबई से वंदे भारत मिशन के तहत 190 यात्रियों को लेकर आ रही बी737 द्वारा दुबई से संचालित एयर इंडिया की उड़ान संख्या आईएक्स1344 लैंडिंग के दौरान अचनाक फिसल गया। विमान के फिसलने के कारण अब तक 20 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि कई यात्री घायल हुए हैं। बताया जा रहा है कि खराब मौसम के कारण यह हादसा हुआ है। रनवे पर फिसलने के बाद विमान 35 फीट गहरी खाई में जा गिरी। अचानक हादसे का शिकार होने के बाद यात्रियों में चीख-पुकार मच गई, खून से सने कपड़े, डरे सहमे रोते हुए बच्चे और एंबुलेंस के सायरन की आवाजों से पूरा इलाका गुंजने लगा। विमान दो हिस्सों में टूट गया वही डीजीसीए के वरीष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे और हालात का जायजा लिया।

हादसे के बाद चारों तरफ अफरातफरी मच गई। लोग इधर-उधर भागने लगे स्थानिय लोगों के अनुसार हादसे के बाद बहुत तेज आवाज जिसके बाद लोग हवाईअड्डे की ओर भागने लगे। बताया जा रहा है कि छोटे-छोटे बच्चे विमान के सीटों के नीचे फंसे हुए थे, घायल लोग खुन से लथपथ इधर-उधर भाग रहे थे उनमें से कई लोगों की हालत गंभीर थी. कितने लोगों के पैर टूटे हुए थे, किसी का हांथ तो कोई मांसपेशियों के कटने के कारण कराह रहा था। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार विमान के ‘घायल पायलट को विमान से कॉकपिट तोड़कर बाहर निकाला गया. जब तक एंबुलेंस मौके पर पहुंचती लोगों ने यात्रियों को कार से कोझीकोड और मलाप्पुरम जिले के विभिन्न अस्पतालों में पहुंचाना शुरू कर दिया था.’

केंद्रीय विमानन मंत्रालय ने बताया कि लैंडिंग के समय क्रैश के बाद प्लेन में आग नही लगी जिसके कारण जान-माल का ज्यादा नुकसान नही हुई नही तो हालात और भयावह हो सकते थे। मंत्रालय के अनुसार, प्लेन में 10 नवजात बच्चों के साथ साथ 184 यात्री तथा दो पायलट और चालक दल के चार सदस्य थे। वही इस घटना पर अमेरिका ने दुख जताया है। नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली ने भी ट्वीट कर लिखा कि- कल रात भारत के केरल में Air India Express विमान के दुर्घटना की खबर से गहरा दुख हुआ। नेपाल में शोक संतप्त परिवारों के प्रति गहरी संवेदनाएं और उन घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करते हैं।

वही विमान हादसे बाद केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और प्रदेश के सीएम पिनाराई विजयन ने आज कोझीकोड का जायजा लिया।

Share.
Exit mobile version