केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को बिहार में भोजपुर के जगदीशपुर स्थित दुलौर मैदान पर आयोजित वीर कुंवर सिंह के विजयोत्सव को संबोधित करते हुए कहा कि इतिहासकारों ने बाबू कुंवर सिंह के साथ अन्याय किया है।

उनकी वीरता और योग्यता के अनुरूप इतिहास में उनको स्थान नहीं दिया गया। लेकिन आज बिहार की जनता ने बाबू कुंवर सिंह को श्रद्धांजलि देकर इतिहास में फिर से उन्हें अमर करने का काम किया है।

भारत माता की जयघोष से की अपने संबोधन की शुरुआत
भारत माता की जयघोष से अपने संबोधन की शुरुआत करने वाले केंद्रीय गृह मंत्री ने जगदीशपुर की ऐतिहासिक भूमि को नमन किया। उन्होंने कहा कि देश की आजादी में बाबू वीर कुंवर सिंह की भूमिका को देश कभी नहीं भूल सकता है। उन्होंने घोषणा की कि भारत सरकार वीर कुंवर सिंह की स्मृति में जगदीशपुर किले पर भव्य स्मारक बनाएगी।

ऐसा कार्यक्रम अपने जीवन में कभी नहीं देखा
अमित शाह ने कहा कि अनेकों कार्यक्रम और रैलियों में गया हूं लेकिन राष्ट्रभक्ति की जो भावना जगदीशपुर में दिखी, उसे देखकर निशब्द हूं। ऐसा कार्यक्रम अपने जीवन में कभी नहीं देखा है। आज हम सब बाबू कुंवर सिंह जी को श्रद्धांजलि देने आए हैं। शाह ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज़ादी के 75वें साल में आज़ादी का अमृत महोत्सव मनाने का निर्णय लिया। जिसमें 3 पहलू थे। एक ये भी था कि हम गुमनाम कर दिये गये नायकों को याद करेंगे।

अंग्रेज से मुक्ति दिलायी
उन्होंने कहा कि 163 वर्ष पूर्व 80 साल की उम्र के वीर कुंवर सिंह ने इस क्षेत्र को अंग्रेज से मुक्ति दिलायी थी। लाखों-लाख लोग आज चिलचिलाती धूप में तिरंगा लेकर बाबू वीर कुंवर सिंह को श्रद्धांजलि दे रहे हैं, उन्हें नमन करता हूं।

पाकिस्‍तान का टूटा रिकार्ड
इधर, वीर कुंवर सिंह के विजयोत्सव समारोह में भारत ने पाकिस्तान का एक रिकॉर्ड तोड़ दिया। बता दें कि पाकिस्तान ने एक साथ 57 हजार झंडे लहराने का रिकॉर्ड बनाया था जिसे वीर कुंवर सिंह के विजयोत्सव समारोह में एक साथ 77 हजार 900 झंडे लहरा कर भारत ने तोड़ दिया। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम ने इसकी घोषणा की है।

यह भी पढ़े: TV चैनलों को केंद्र सरकार ने जारी की एडवाइजरी, की एडवाइजरी, हिंसा से जुड़ी भड़काऊ और भ्रामक जानकारी प्रसारित करने से बचें

किया गया सम्मानित
इससे पूर्व जगदीशपुर के दुलौर मैदान में आयोजित इस कार्यक्रम में तलवार देकर उनका स्वागत किया गया। इस अवसर पर गृह मंत्री अमित शाह ने स्वतंत्रता सेनानी वीर कुंवर सिंह के परिवार को सम्मानित किया, उन्होंने परिवार के वरिष्ठ लोगों को शॉल देकर सम्मानित किया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version