नई दिल्ली: नए कृषि कानूनों के विरोध में किसान संगठनों द्वारा आहूत भारत बंद का पूरे देश में व्यापक असर दिखाई दे रहा है। आज के भारत बंद को देश की लगभग सभी विपक्षी पार्टियों ने समर्थन दिया हुआ है। इसमें जाब और हरियाणा की मंडियां, पेट्रोल-डीजल एसोसिएशन और दिल्ली ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन का भी समर्थन हासिल है। वहीं आज के भारत बंद के बाद कल यानी 9 दिसंबर को किसानों की सरकार के साथ छठे दौर की बातचीत भी होने वाली है।

अरविंद केजरीवाल हुए नजरबंद:
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरसल आम आदमी पार्टी की तरफ से ट्वीट कर जानकारी दी गई है कि दिल्ली पुलिस ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को नज़रबंद कर दिया है। आप पार्टी का कहना है कि सीएम केजरीवाल जब सिंघु बॉर्डर गए थे तभी से उनको दिल्ली पुलिस ने नज़रबंद कर दिया है।

बंद को कई संगठनों का समर्थन:
आज के भारत बंद को राजनीतिक पार्टियों के साथ-साथ कई ट्रेड यूनियन का समर्थन प्राप्त है। इसमें ट्रक संगठनों की शीर्ष संस्था ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस ने भी भारत बंद में शामिल होने का ऐलान कर दिया है। ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस ने आज अपना परिचालन निलंबित रखा है. वहीं महाराष्ट्र राज्य ट्रक टेंपो टैंकर्स वाहतुक संघ ने कहा कि दूध, सब्जियों और फल जैसी जरूरी वस्तुओं की ढुलाई को भारत इस बंद से बाहर रखा गया है. इसलिए कोई असर नहीं पड़ेगा।

बिहार में बंद का असर:
भारत बंद का बिहार में आरजेडी, कांग्रेस और वामदलों का समर्थन हासिल है। ऐसे में बिहार के हाजीपुर, जहानाबाद, खगड़िया, दरभंगा समेत अन्य जिलों में किसान और महागठबंधन कार्यकर्ता सुबह से सड़कों पर उतरकर बंद को सफल बना रहे हैं।

तेलंगाना में बंद का असर:
उत्तर भारत के साथ-साथ बंद का दक्षिण भारत में भी असर दिख रहा है। तेलंगाना के कामरेड्डी में सड़क परिवहन निगम के कर्मचारियों ने भारत बंद का समर्थन किया है। इस संगठन ने साफ कहा है कि, “हम आरटीसी के कार्यकर्ता यहां विरोध कर रहे हैं. किसानों के साथ अन्याय नहीं होना चाहिए.”

Share.
Exit mobile version