बैंक में खता रखने वाले खाताधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। दरअसल अब बैंक डूबने की स्थिति में ग्राहकों को 5 लाख रुपए तक का भुगतान किए जाने का प्रवाधान किया गया है। इससे पहले बैंक डूबने पर ऐसी भारी रकम की अदायगी नहीं की जाती थी जिससे खाताधारकों को बड़ा नुकसान झेलना पड़ता था। हरजाने के तौर पर सिर्फ 1 लाख रुपए तक मिलता था लेकिन सरकार ने अब इसे बढ़ा कर 5 लाख रुपए तक कर दिया है।

इसी कड़ी में आज प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी ने विज्ञान भवन में डिपॉजिट्रस फर्स्ट गारंटीड टाइम बाउंड डिपॉजिट इंश्योरेंस पेमेंट अप टू 5 लाख रुपए प्रोग्राम को संबोधित। इस कार्यक्रम में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, एमओएस वित्त और आरबीआई गर्वनर शक्तिकांत दास भी मौजूद रहे।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि गलत नीतियों के कारण बैंक डूबने पर लोगो की गाढ़ी कमाई डूबने पर पछतावे के अलावा कुछ नहीं मिलता था। देश के लोगों ने दशकों तक इस संकट को सहा है। पीएम मोदी ने कहा कि लेकिन हमारी सरकार में ऐसा कुछ भी नहीं होगा। हम जनता को सहने नहीं देंगे।

उन्होंने कहा कि हम स्थिति को बदल रहे हैं। हमारी सरकार ने संवेदनशीलता के साथ फैसला लिया और कानून में बदलाव किया। आज लोगों के पैसे डूबने पर उन्हें 5 लाख रुपए मिलेंगे, वो भी सिर्फ 90 दिनों के अंदर।

डिपॉजिट इंश्योरेंस स्कीम देश के सभी कॉमर्शियल बैंकों में सेविंग्स, फिक्स्ड, करेंट, रेकरिंग डिपॉजिट जैसे सभी जमाओं को कवर करता है. राज्य, केंद्रीय और प्राथमिक सहकारी बैंकों में डिपॉजिट भी इस दायरे में आते हैं।

बैंकिंग सेक्टर में बड़े सुधार के तौर पर इस कदम को देखा जा रहा है।इस सरकार ने बैंक डिपॉजिट इंश्योरेंस कवर को ₹100000 से बढ़ाकर ₹500000 कर दिया है। अब करीब 98.1 फीसदी खाते इस दायरे में आ गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version