बिहार विधानसभा चुनावों के परिणाम देर रात तक सामने आ गये हैं। जिसमें लंबी उठा पटक के बाद आखिरकार एनडीए सरकार बनाने में सफल रही।बिहार विधानसभा चुनाव के 243 सीटों के नतीजे  सामने आ गए हैं। जिसमें एनडीए को 125, महागठबंधन को 110 और एआईएमआईएम, बसपा व दूसरे दलों को 8 सीटें मिली है। इस तरह बीजेपी सरकार बनाने में सफल रही है। बिहार चुनावों से परिणामों से साफ हो गया है कि, केंद्र सरकार के कामकाज पर मुहर लगी है, बल्कि मोदी मैजिक भी कायम रहा और इसी के दम पर बीजेपी बिहार में दूसरे नंबर की पार्टी रही। चुनाव के नतीजों से साफ है कि, नीतीश के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर को प्रधानमंत्री मोदी अपनी सभाओं के जरिये अपने पक्ष में कर लिया।


इसके साथ ही एक चीज ये भी साफ हो गई है कि, अब नीतीश कुमार एनडीए के भरोसे कम सीटें जीतने के बाद भी बिहार में चौथी बार सरकार बना रहे हैं।लेकिन इस बीच जो सबसे खास बात रही वो ये रही कि, आरजेडी बिहार में एक बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। तेजस्वी यादव भले ही एग्जिट पोल्स के नतीजे अपने पक्ष में कर पाये हों लेकिन वो बिहार में 75 सीटें लाकर RJD को बड़ी पार्टी बनाने में कामयाब जरूर हो गये हैं।
एनडीए के बहुमत के साथ ही नीतीश कुमार के सातवीं बार सीएम पद की शपथ 31 अक्टूबर को होगी।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version