बिहार में तीसरे और आखिरी चरण का 78 सीटों पर मतदान शुरू हो चुका है। आज का मतदान बिहार में हार और जीत को तय करेगा। यही कारण है कि, चुनाव प्रचार के आखिरी दिन राजनैतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंकी हुई थी। आपको बता दें, बिहार में पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को 71 और दूसरे चरण में 94 सीटों पर और आज 15 जिलों की 78 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। इस चुनाव को नीतीश कुमार ने अपना आखिरी चुनाव बताकर बाजी पलटने की कोशिश की है। 78 सीटों पर कांटे की टक्कर होनी तय मानी जा रही है। इन सभी 78 सीटों पर मुस्लिम, यादव और ब्राह्मण वोटर उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। आपको बता दें, आज के मतदान में 15 जिलों के 78 विधानसभा के 2 करोड़ 35 लाख से अधिक मतदाता 110 महिलाओं समेत 1204 प्रत्‍याशियों की किस्‍मत ईवीएम में कैद करेंगे।आज नीतीश कुमार के 11 मंत्रियों की किस्मत दांव पर है। ऐसे में ये चुनाव सभी राजनैतिक दलों के लिये बेहद महत्वपूर्ण माने जा रहा हैं।

मतदान शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने अपील करते हुए कहा कि, बिहार विधानसभा चुनावों में आज तीसरे और आखिरी चरण का मतदान है। सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि वे अधिक से अधिक संख्या में लोकतंत्र के इस पावन पर्व में भागीदार बनें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं। और हां, मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान भी अवश्य रखें। इसके साथ ही केंद्रीय गृहमंत्री और बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष अमित शाह ने भी लोगों ने अधिक से अधिक संख्या में वोट करने की अपील करते हुए कहा है कि, ज्यादा से ज्यादा वोट करें। बिहार में 243 विधानसभा सीटें हैं। जिनका परिणाम 10 नवंबर को आयेगा। बिहार में जिस तरह की दल-दल की राजनीति देखने को मिली है। उसे देखकर ये कहना बहुत मुश्किल है कि, बिहार में किसकी सरकार बनेगी? बिहार की जनता एक बार फिर से नीतीश को अपने नेता चुनती है या फिर तेजस्वी को मौका देती है। इसका हम सभी को इंतजार करना होगा।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version