पश्चिम बंगाल में एक रेल हादसा हो गया है। राजस्थान के बीकानेर से आसन के गुवाहाटी जा रही गुवाहाटी-बीकानेर एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त हो गई है। हादसे 5 लोगों की मौत हो गई है। 45 लोगों के घायल होने की सूचना है। ये आंकड़ा और भी बढ़ सकता है। फिलहाल राहत बचाव का कार्य जारी है।

हादसे के बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव में भी घटना को लेकर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना में बीकानेर गुवाहाटी एक्सप्रेस के 12 डिब्बे न्यू मायनगुरी के पास आज शाम पटरी से उतर गई ।बचाव कार्य के लिए व्यक्तिगत रूप से स्थिति को निगरानी कर रहे हैं। प्रधानमंत्री से भी उनसे हादसे की पूरी जानकारी ली।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस हादसे के बाद मुआवजे का ऐलान भी किया है। इस हादसे में मृतक के परिजनों को ₹500000 मुआवजा एवं गंभीर रूप से घायलों को ₹100000 का मुआवजा दिया जाएगा। जिन्हें मामूली चोट लगी है उन्हें ₹25000 का मुआवजा दिया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक रेल मंत्री खुद हादसे वाली जगह पर जाएंगे और वहां के हालात का जायजा लेंगे। फिलहाल वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच चुके हैं गैस कटर लेकर वहां राहत बचाव की टीम पहुंची है ताकि लोगों को ट्रेन के अंदर से निकाला जा सके। वहीं हादसे के बाद से रेल मंत्री राज्य सरकार और वहां के अधिकारियों से लगातार संपर्क में है और हालात का जायजा ले रहे हैं।

इस हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शोक जताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा रेल मंत्री अश्विनी विश्वास से बात की है और पश्चिम बंगाल में ट्रेन दुर्घटना के मद्देनजर स्थिति का जायजा लिया। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवार के साथ हैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना।

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी इस हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा मैनागुड़ी में बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस के साथ हुए दुखद हादसे से गहरा झटका लगा। राज्य सरकार के सभी वरिष्ठ अधिकारी, डीएम, एसपी, आईजी उत्तर बंगाल राहत-बचाव कार्यों की निगरानी कर रहे हैं। जो भी घायल हैं, उन्हें जल्द से जल्द चिकित्सीय सेवा उपलब्ध कराई जा रही है।”

आपको बता दें कि अब तक मिली जानकारी के मुताबिक ट्रेन में कोई 1053 यात्री सवार थे। राजस्थान के बीकानेर से 177 लोग ट्रेन में सवार हुए थे ।वहीं बिहार के पटना बख्तियारपुर और दानापुर से 103 यात्री सवार हुए थे।पटना जंक्शन के चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर राजेश कुमार ने बताया कि 98 यात्री पटना से ट्रेन में चढ़े थे। जबकि तीन लोग मोकामा से और दो लोग बख्तियारपुर से सवार हुए थे।

हादसे को लेकर रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है जो 8134054999 है। इसके अलावा APDJ के कंट्रोल रुम का हॉटलॉइन नंबर है: रेलवे : 050 34666, BSNL : 03564 255190। लोग इन नंबर पर कॉल कर अपने परिजनों के बारे में पता कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version