महाराष्ट्र में ब्लैक फंगस बहुत रफ्तार से बढ़ रहा है। कोरोना महामारी के बाद अब महाराष्ट्र ब्लैक फंगस की चपेट में है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि महाराष्ट्र में अब तक 90 लोग इस बीमारी से मर चुके हैं। 500 लोग ठीक हो चुके है और 1500 केस हैं जिनमें 800 लोगों का इलाज चल रहा है।  बीमारी को बढ़ते देख 1.90 लाख एंफो- बी इजंक्शन का आदेश दिया गया है इस बीमारी की उपस्थिति को देखते हुए राजेश टोपे ने केंद्र सरकार से इस दवा को लाने की अनुमति की अपील की है। महाराष्ट्र सरकार ने इसके लिए ग्लोबल टेंडर भी जारी किया है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ब्लैक फंगस की स्थिति को देखते हुए डॉक्टर्स के लिए 9 पेज की गाइडलाइन जारी की है। महात्मा ज्योतिबा फुले योजना के अंतर्गत इस खर्चे को पूरा किया जाएगा।

ब्लैक फंगस इस बीमारी पर काबू पाने के लिए 200000 इंजेक्शन का इंतजाम किया गया है। नरेंद्र मोदी आज ब्लैक फंगस को लेकर 17 जिलों के अधिकारी के साथ वार्तालाप करेंगे मुख्यमंत्री दवा के अभाव के बारे में चर्चा करेंगे।

स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि देश भर की कंपनियां महाराष्ट्र में वैक्सीन की भरपाई नहीं कर पा रही है यहां पर वैक्सीन की कमी पाई जा रही है। इसीलिए महाराष्ट्र सरकार ने 5 लाख वैक्सीन कि व्यवस्था के लिए ग्लोबल टेंडर खोला है जिसमें केंद्र सरकार का अप्रूवल चाहिए  स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हम विदेशों से वैक्सीन को खरीदना चाहते हैं।

Share.
Exit mobile version