पाकिस्तान ने कायराना हरकत दिखाते हुए एलओसी के पास अलग-अलग इलाकों में सीजफायर का उल्लंघन किया है। बारामुला जिले में पाकिस्तान की तरफ से युद्धविराम के उल्लंघन करते हुए फायरिंग की गई। फायरिंग के दौरान बीएसएफ का एक जवान शहीद हो गया। राकेश डोभाल उत्तराखंड के ऋषिकेश के गंगानगर के रहने वाले थे। जो बीएसएफ आर्टी रेजिमेंट के सदस्य और सब इंस्पेक्टर पद पर तैनात भी थे। बार-बार भारतीय जवानो से मुंह तोड़ जवाब पाने के बाद भी पाकिस्तान अपने नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। दिवाली से पहले त्योहार का माहौल बिगाड़ने के लिए पाकिस्तानी की सेना ने सीजफायर का उल्लंघन किया। एलओसी के पास 4 सेक्टरों में संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए गोलीबारी की गई। गोलाबारी में भारतीय सेना के जवान राकेश डोभाल को गोली लगने से मौत हो गई। जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में शहीद हुए बीएसएफ के सब-इंस्पेक्टर राकेश डोभाल को श्रीनगर में श्रद्धांजलि दी गई। राकेश डोभाल ने कुपवाड़ा के नौगाम सेक्टर में देश की रक्षा में सर्वोच्च बलिदान दिया है। 38 साल के राकेश डोभाल उत्तराखंड के ऋषिकेश के रहने वाले थे और बीएसएफ में सब इंस्पेक्टर के पद पर तैनात थे। फिलहाल उनकी तैनाती जम्मू कश्मीर के बारामुला सेक्टर में थी। मौत की खबर मिलते ही परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है।

लगातार सीजफायर का उल्लंघन

बता दें कि शुक्रवार को पाकिस्तानी सैनिकों ने जम्मू कश्मीर में उरी सेक्टर से लेकर गुरेज सेक्टर के बीच नियंत्रण रेखा पर कई स्थानों पर सीजफायर का उल्लंघन किया. पाकिस्तान की तरफ से की गई इस गोलीबारी में चार सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए. इसके साथ ही छह और लोगों की जानें भी गई थीं। श्रीनगर में रक्षा प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने कहा कि पाकिस्तानी सैनिकों ने मोर्टार दागे और अन्य हथियारों से गोलाबारी की। उन्होंने कहा कि भारतीय जवानों की तरफ से भी मुंहतोड़ जवाब दिया गया और सीमा पार पाकिस्तानी सेना के आधारभूत ढांचे को भारी नुकसान पहुंचाया गया है। उनकी तरफ के भी कई लोग हताहत हुए हैं। रक्षा प्रवक्ता ने कहा कि विस्फोटकों के कई भंडारों के साथ ही आतंकवादियों के कई ठिकानों को भी निशाना बनाया गया है। पाकिस्तानी गोलाबारी में तीन सैन्यकर्मी और एक बीएसएफ उप-निरीक्षक के साथ ही छह नागरिकों की मौत हो गयी। इसके अलावा चार सुरक्षा कर्मी और आठ नागरिक घायल हो गए।

नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा पाकिस्तान

पाकिस्तान की ओर से की गई गोलीबारी में शहीद हुए भारतीय जवानों और नागरिकों की मौत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान और चीन को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर भारत को आजमाया गया तो अब प्रचंड जवाब दिया जाएगा। बॉर्डर पर शहीद हुए जवानों के बाद से बॉर्डर पर हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है और बॉर्डर से लेकर दूसरे इलाकों की सुरक्षा को भी बढ़ा दिया गया है। बॉर्डर पर जवानों की संख्या को भी बढ़ाया गया है। भारत किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

Share.
Exit mobile version