केंद्र सरकार ने 12 से 14 साल की उम्र वाले बच्चों के लिए इसी सप्ताह कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान शुरू करेगी। टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह ने इस आयु वर्ग के लिए टीकाकरण शुरू करने की सिफारिश की है। बताया जा रहा है कि 12 से 14 साल के उम्र के बच्चों का टीकाकरण (Vacciantion) कल मंगलवार से शुरू होने की संभावना है। इसके साथ ही 60 और उससे अधिक आयु के लोगों को खुराक देने के लिए सह-रुणता के खंड से हटाया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक 12 से 14 साल की उम्र के बच्चों को बायोलॉजिकल ईएस कार्बोवेक्स का टीकाकरण लगाया जाएगा। पिछले साल 16 जनवरी को देश में टीकाकरण (Vacciantion) अभियान शुरू किया गया था। देश ने चुनावी ड्यूटी में तैनात कर्मीयों समेत सभी स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों और मोर्चों पर काम करने वाले लोगों को टीका लगाया गया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर कहा कि बच्चे सुरक्षित तो देश सुरक्षित। उन्होंने आगे लिखा है मुझे बताते हुए खुशी है कि 16 मार्च से 12 से 13 व 13 से 14 आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण शुरू हो रहा है।

ये भी पढ़ें 57 साल के हुए आमिर खान ने पहली बार तोड़ी दूसरी तलाक और फातिमा के अफेयर पर चुप्पी

डॉ मनसुख ने आगे ट्वीट कर लिखा है कि मेरे बच्चों के परिजनों में 60 साल की उम्र से ज्यादा आयु वर्ग के लोगों से आग्रह है कि वैक्सीन जरूर लगवाएं। देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों को देखते हुए खुराक देने का फैसला किया गया। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि अब 60 साल से ऊपर कोई भी व्यक्ति कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज ले सकता है। इसके लिए अब बनाई गई अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया है पहले फ्रंटलाइन वर्कर और गंभीर बीमारियों से पीड़ित बुजुर्गों के लिए ही डोज की अनुमति दी गई थी।

स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) के मुताबिक 12 से 14 साल के बच्चों को कार्बेवैक्स लगाई जानी है। यह स्पाइक प्रोटीन ही वायरस को शरीर की कोशिकाओं में घुसने में मदद करता है। इस वैक्सीन को बनाने में कम लागत वाले तरीकों का इस्तेमाल हुआ है। इसलिए सबसे सस्ती वैक्सीन में से एक होगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version