सीएम योगी का संन्यास और धर्म को समर्पण किसी परिचय का मोहताज नहीं है। ऐसे में हर शख्स ये जानना चाहता है नवरात्र में सीएम योगी की क्या दिनचर्या होती है। सीएम योगी किस तरीके से मां की भक्ति साधना करते हैं। पीएम मोदी की तरह सीएम योगी भी 9 दिनों तक पूरी निष्ठा से व्रत रखते हैं इस दौरान कई परंपराएं ऐसी हैं चाहे आंधी आए या तूफान उसे वो टूटने नहीं देते हैं।

मां के साधक सीएम योगी

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का अध्यात्म से गहरा नाता है। वह महंत भी है। वैसे तो पूजा पाठ उनके दिनचर्या का हिस्सा है। लेकिन नवरात्र के समय इसका खास महत्व होता है। पूरे 9 दिन तक सीएम योगी नवरात्र का व्रत रखते हैं। और इस दौरान वो अन्न नहीं खाते। कन्या पूजन के साथ सीएम योगी का व्रत खत्म होता है। हर साल की तरह इस साल भी सीएम ने गोरखपुर में कन्या पूजन कर आशीर्वाद लिया। शुरुआत नौ कुंवारी कन्याओं के पांव धोने से हुई। सीएम योगी ने सबसे पहले बारी-बारी से मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की प्रतीक नौ कन्याओं और फिर एक बटुक भैरव का पांव पखारा। उसके बाद टीका लगाकर चुनरी ओढ़ाई और आरती उतारी। पूजा-अर्चना के बाद कन्या भोज का कार्यक्रम शुरू हुआ। मुख्यमंत्री एक-एक कर सभी नौ कन्याओं और बटुक भैरव के पास गए और उनकी थाली में अपने हाथ से भोजन परोसा और आशीर्वाद लिया। इसके बाद योगी आदित्यानाथ ने सभी कन्याओं को अपने हाथ से दक्षिणा और उपहार देकर सम्मानपूर्वक विदाई भी की। सभी कन्याएं बहुत खुश दिखीं ।

सीएम योगी ने दी शुभकामनाएं

कन्या पूजन के बाद सीएम योगी ने शुभकामना संदेश दिया। दो गज दूरी, मास्क है जरूरी, का पालन करने के निर्देश दिए…तो कोरोना काल में जोश में होश ना खोने की अपील की। विजयादशमी की बधाई देते हुए सीएम योगी ने सत्य की राह पर चलने का पाठ पढ़ाया। रामराज्य में जाति, मत और मजहब की एंट्री पर ताला लगाया तो पीएम नरेंद्र मोदी की नीति सबका साथ सबका विकास का जिक्र भी किया।

महिला सुरक्षा पर बल

19 मार्च 2017, इस दिन देश के इतिहास में वो हुआ जो पहले कभी नहीं हुआ था… एक सन्यासी हिंदुस्तान के सबसे बड़े सूबे की कमान संभालने की सपथ लेे रहा था। इस दिन लोग ये जान गए थे कि, आज से इस सन्यासी का जीवन जितना अध्यात्म और हिन्दू धर्म को समर्पित है उतना ही प्रदेश की जनता को। सीएम योगी हर नवरात्र में मां की भक्ति में रमे रहते हैं, साथ ही प्रदेश की जनता का पूरा ख्याल रखते है। नवरात्र से पहले यूपी में महिला अपराध की बाढ़ अाई तो सीएम योगी शख्त हो गए। मिशन शक्ति के साथ शारदीय नवरात्रि के नौ दिनों में योगी सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलम्बन के लिए 9 सबसे अहम फैसले लिये। ना केवल महिलाओं के हित में फैसले लेकर देश में एक नया रिकॉर्ड कायम किया, बल्कि महिलाओं की सुरक्षा और उनके बराबरी के दर्जे को मजबूती देने की दिशा में नई इबारत लिख दी। पिंक पेट्रोल से लेकर पुलिस थानों और तहसीलों में हेल्प डेस्क, सीक्रेट रूम का गठन हो या फिर महिलाओं की सुविधा के लिये पुलिस के 112 हेल्पलाइन में क्षेत्रीय भाषाओं को शामिल करने का फैसला। खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में राज्य सरकार ने महिला विकास, सुरक्षा और संरक्षा का रोडमैप तय कर लिया है।

Share.
Exit mobile version