दिल्ली में कड़ाके की ठंड  पड़ रही है। पूरे उत्तर भारत में सर्दी का सितम अपने जोरों पर है। कड़ाके की ठंड के साथ देश की राजधानी में घना कोहरा भी छाया रहा। दिल्ली का न्यूनतम तापमान 2 डिग्री पर पहुंच गया। वहीं पहाड़ों पर जमकर बर्फबारी हो रही है। सड़कें गुम हो गई, सड़कों पर गुम हो गई गाडियां, गुम हो गई बड़ी बड़ी इमारतें, घने कोहरें में राजधानी घुम होते नजर आई। कड़ाके की सर्दी के साथ कोहरे ने ऐसा कोहराम मचाया कि 50 मी तक दिखने दूभर हो गया और ये सब हो रहा था दोपहर में ।

राजधानी पर घने कोहरे का साया

दरअसलधुंध की आफत सुबह से छप गई थी दफ्तर जाने वालों लोगों के लिए जान जोखिम में दऱफ्तर पहुंचे। कोहरे की समस्या तो कुछ घंटों की थी। लेकिन दिल्ली वालों पर असली मार ठंड की पड़ी। पिछले किछ दिनों से राजधानी और आसपास इलाकों में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस के पास चल रहा था। लेकिन तापमान ने ऐसा गोता लगाया कि तापमान का पारा तेजी से गिरा। देश में फिलहाल सबसे ज्यादा ठंड हिमाचल प्रदेश के केलांग में पड़ रही है। हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले के कल्प गांव में तापमान शून्य से 2.6 डिग्री नीचे दर्ज किया गया है। वहीं राजस्थान के गंगानगर में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है। यहां तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

घाटी में टूटा 25 सालों का रिकॉर्ड

वहीं श्रीनगर में तापमान 25 वर्षों के सबसे नीचले स्तर पर पहुंच गया है। श्रीनगर में न्यूनतम तापमान -8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पहाड़ों पर बर्फबारी जारी है। जम्मू-कश्मीर में चिल्लई-कलां का असर है। कश्मीर घाटी में तापमान माइनस 7.8 आने से डल झील जम गई है, इससे झील पर शिकारों का चलना कम हो गया है। सिर्फ काम के शिकारे ही चल पा रहे हैं, क्योंकि उन्हें बर्फ तोड़नी पड़ रही है। श्रीनगर एयरपोर्ट पर इंडिगो की एक फ्लाइट कल टेक ऑफ से पहले जमा हुए कई फीट ऊंचे बर्फ के टीले के बेहद करीब पहुंच गई हालंकि विमान और यात्रियों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा। इस बीच उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने प्रशासन को शहर के रास्तों से जल्द बर्फ हटाने और प्रभावित लोगों तक मदद पहुंचाने का निर्देश दिया है।

यूपी में ठंड से हाल बेहाल

यूपी में ठंड से लोग बेहाल हैं। कोहरे ने एक बार फिर सूर्यदेव को हरा दिया। यूपी के सात जिलों में शीतलहर का फिर से अलर्ट जारी किया है।  वहीं, पूरे यूपी में ठंड का प्रकोप जारी रहेगा। बता दें, बीते बुधवार को दिन भर धूप नहीं चमक सकी। लखनऊ में अधिकतम तापमान में 17.4 डिग्री, वहीं न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रहा। गोरखपुर का अधिकतम तापमान सामान्य से 8.2 डिग्री लुढ़क गया। ऐसे ही बहराइच का अधिकतम पारा 5.8, मेरठ का 6.1, अलीगढ़ का 6.3, हरदोई का 5.1, सुल्तानपुर का 4.9 सामान्य से नीचे खिसक गया। कानपुर में अधिकतम तापमान 17.0 और न्यूनतम 3.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ।

Share.
Exit mobile version