राजस्थान की 12वीं बोर्ड परीक्षा में कांग्रेस पार्टी से जुड़े पूछे गए सवालों को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। राजस्थान बोर्ड के 12वीं कक्षा की राजनीति विज्ञान की परीक्षा का पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस प्रश्न पत्र में कांग्रेस से जुड़े 6 प्रश्न पूछे गए पेपर में एक सवाल कम्युनिस्ट पार्टी के विभाजन और एक सवाल बसपा से जुड़ा हुआ है। सत्ताधारी दल के बारे में प्रश्न किए जाने पर सवाल खड़ा हो गया है।

परीक्षा में पूछे गए प्रश्न
1-कांग्रेस की सामाजिक एवं विचारधारा संगठन के रूप में संक्षिप्त विवेचना कीजिए।
2-एक दल के प्रभुत्व का दौर और कांग्रेस प्रणाली चुनौतियों और पुनर्स्थापना के बारे में बताएं।
3-भारत में प्रथम तीन आम चुनावों में किस दल का प्रभुत्व रहा।
4-आम चुनाव 1971 कांग्रेस की पुनर्स्थापना का चुनाव साबित हुआ, इस कथन की व्याख्या कीजिए।
5-गरीबी हटाओ का नारा किसने दिया?
6-भारत में प्रथम तीन चुनावों में किस दल का प्रभुत्व रहा और क्या हो रहा है।
7-1984 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस ने कुल कितनी सीटें जीती थी।
8-लोकसभा चुनाव 2004 के बाद अनेक महत्वपूर्ण मसलों पर अधिकतर दलों के बीच व्यापक सहमति बनी इनमें से किसी दो का संक्षिप्त विवेचना कीजिए।

यह भी पढ़े: भारत दौरे पर आये ब्रिटेन के प्रधानमंत्री Boris Johnson ने JCB क्यों चलाया? कल करेंगे पीएम मोदी से मुलाकात

प्रश्न पत्र को लेकर बीजेपी के प्रवक्ता रामलाल शर्मा ने कांग्रेस पर कटाक्ष किया हैं। रामलाल शर्मा ने प्रश्न पत्र को तैयार करने वाले को निलंबित करने की मांग की है। उनका कहना है कि बच्चों के साथ कांग्रेस ऐसे खिलवाड़ ना करें। उन्होंने यह भी कहा कि इस प्रश्न पत्र के आधार पर राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया जा सकता है। बता दें कि 12वीं के पाठ्यक्रम में एक दल के प्रभुत्व का दौर और कांग्रेस प्रणाली: चुनौतियां और प्रस्थापना 2 टॉपिक्स हैं। हालांकि प्रश्नपत्र में कांग्रेस पर छह सवाल पूछना लोगों को खटक रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version