नई दिल्लीः देश भर में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने भयंकर तबाही मचाई है, लगातार संक्रमित मरीज़ों की संख्या बढ़ती जा रही है. वहीं आंध्र प्रदेश में कोरोना का नया स्ट्रेन मिलने से सनसनी फैल गई है। इसके नए स्ट्रेन को N440K नाम दिया गया है। सेंटर फॉर सेल्यूलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी के मुताबिक यह B1.617 और B1.618 के बाद का आया नया वेरिएंट सामने आया है।

भारत मे कोरोना के वैरिएंट:
भारत में कोरोना का नया वैरिएंट बेहद खतरनाक है। N440K वैरिएंट सामान्य से 15 गुना ज्यादा खतरनाक है। वहीं देश के अंदर पाए गए, वैरिएंट्स की बात करें तो अब तक कोरोना के 5 वैरिएंट मिले हैं। हालांकि नया स्ट्रेन आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना में तेजी से फैल रहा है. नए स्ट्रेन की सबसे पहले पहचान आंध्र प्रदेश के कुरनूल में हुई।

N440K बहुत खतरनाक है:
सेंटर फॉर सेल्यूलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी के अध्ययन में यह पाया गया है कि, “कोरोना के N440k वेरिएंट में A2a प्रोटोटाइप स्ट्रेन के मुकाबले 15 गुणा अधिक वायरस फैलाने की क्षमता है. कोरोना का A2a प्रोटोटाइप स्ट्रेन दुनियाभर में फैला हुआ है. ऐसे में अन्य वायरस की तुलना में कोरोना के N440k वेरिएंट कम समय में कई गुणा अधिक वायरस पैदा करने की क्षमता रखता है.”

देश में मिले कोरोना के नए वेरिएंट का वैज्ञानिकों ने कई सैंपल लिए हैं। इकट्ठा किये गए सैम्पल्स में से 50 फीसदी में कोरोना का N440k वेरिएंट पाया गया है। वहीं शोध में यह पता चला है कि यह वायरस आबादी के एक खास हिस्से में फैलता है।

Share.
Exit mobile version