यूपी सरकार ने अनलॉक 3 और बकरीद को लेकर गाइडलाइन जारी की है। जिन्हें आपको जानना बहुत ही जरूरी है। मुसलमानों का खास त्योहार ईद-उल-अजहा यानी बकरीद आज मनाई जाएगी। उत्तर प्रदेश से लेकर महाराष्ट्र समेत तमाम राज्य सरकारों ने बकरीद के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। देश में आज से अनलॉक 3 की भी शुरूवात हो जाएगी । यूपी की योगी सरकार ने अनलॉक 3 और बकरीद के पर्व को लेकर नई गाइडलाइन जारी की हैं।

त्योहारों को लेकर गाइडलाइन

बकरीद को लेकर यूपी सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देश के मुताबिक, मस्जिद में सामूहिक नमाज पर रोक लगाई गई है। इसके अलावा खुले में जानवरों की कुर्बानी करने और खुले में मांस ले जाने की इजाजत नहीं होगी। सांप्रदायिक भावनाओं का ध्यान रखने और लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के भी निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही दुकानों के लिए भी गाइडलाइन जारी की गई हैं, जिसमे 1 से 3 अगस्त के बीच बकरीद और रक्षाबंधन त्योहार को ध्यान में रखते हुए शनिवार और रविवार को मिठाई, बेकरी, पशु विक्रय और राखी विक्रय की दुकानों को सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खोले जाने की इजाजत दी गई है।

बकरीद पर प्रशासन की एडवाइजरी

बकरीद को लेकर बुधवार को उत्तर प्रदेश के डीजीपी हितेश चंद्र ने एडवाइजरी जारी की थी। इसके मुताबिक किसी भी धार्मिक स्थल पर सामूहिक नमाज पर रोक लगाई गई है। इसके अलावा खुले में जानवरों की कुर्बानी करने और खुले में मांस ले जाने की अनुमति नहीं है और सांप्रदायिक भावनाओं का ध्यान रखा जाए।साथ ही पुलिस लाउडस्पीकर का इस्तेमाल कर लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए जागरूक करें।

अनलॉक-3… यूपी की गाइडलाइन

आज से लागू हो रहे अनलॉक-3 में लोगों को कई तरह की छूट दी गई है। 5 अगस्त से जिम खोलने की इजाजत मिली है तो नाइट कर्फ्यू को खत्म कर दिया गया है। लेकिन सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, असेंबली हॉल, योग संस्थान, अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्राएं, मेट्रो रेल, स्कूल और शैक्षणिक संस्थान भी 31 अगस्त तक बंद रहेंगे. इसके आलावा धार्मिक कार्यक्रमों पर भी प्रतिबंध जारी रहेगा। कंटेनमेंट जोन की बात करें तो यहां कोई राहत नहीं है यानी लॉकडाउन 31 अगस्त 2020 तक लागू रहेगा।

Share.
Exit mobile version