हरिद्वारा: कोरोना का कहर लगातार जारी है. एक तरफ मरीजों की तादाद में लगातार बढ़ोतरी हो रही है तो दूसरी तरफ मरने वालों का आंकड़ा भी लगातार बढ़ता जा रहा है. इसी कड़ी में एक बेहद दुखद खबर सामने आई है. दरसल कोरोना संक्रमण के कारण निर्वाणी अखाड़े के महामंडलेश्वर कपिल देव का आज निधन हो गया. इससे पहले वो हरिद्वार कुंभ में शामिल होने के लिए पहुंचे थे. वहीं कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद उनको कैलाश हॉस्पिटल देहरादून में भर्ती करवाया गया था, लेकिन अचानक उनका निधन हो गया।

हरिद्वार में 2167 लोग पॉजिटिव मिले:
हरिद्वारा कुंभ में कोरोना का कहर दिखने लगा है. इस दौरान कोरोना कंट्रोल रुम के मुताबिक 10 से 14 अप्रैल के दौरान हरिद्वार में 2167 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. वहीं भारी संख्या में लोग यहां लगातार पहुंच रहे हैं, जबकी शाही स्नान के लिए रिकॉड लोगों ने एक साथ शाही स्नान किया था।

1974 के बाद पहली बार सभी 13 अखाड़े बैसाखी शाही स्नान में पहुंचे:
हरिद्वार कुंभ में सोमवती आमवस्या के दिन हुए शाही गंगा स्नान में एक साथ 13 अखाड़े के साधुओं ने शाही स्नान किया. यह 1974 के बाद पहला मौका था, जब कुंभ में एक साथ 13 अखाड़ों ने गंगा स्नान किया हो। बता दें कि बैसाखी के स्नान को 4 शाही स्नान में से सबसे बड़ा माना जाता है, यहीं कारण है कि इस बार सभी अखाड़ों ने एक साथ शिरकत की।

कुंभ में सख्ती की तैयारी:
एक तरफ पूरे देश में कोरोना वायरस का संक्रमण चरम पर है तो दूसरी तरफ कुंभ में सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाई जा रही है. शाही स्नान के दिन एक साथ 13 लाख से ज्यादा लोगों ने मां गंगा में डूबकी लगाई, ऐसे में अब सरकार कोरोना को लेकर सख्ती बरतने की तैयारी में है। कुंभ के दौरान कोरोना गाइडलाइंस का पालन करना जरुरी होगा।

Share.
Exit mobile version