कोरोना महामारी के बीच देश में एक और नई आफत आ गई है। देश के तीन बड़े राज्यों गुजरात, महाराष्ट्र और केरल में भयंकर चक्रवात आने वाला है। जिसके बारे में मौसम विभाग ने सचेत कर दिया है। मौसम विभाग का कहना है कि, लक्षद्वीप क्षेत्र में दबाव बन रहा है है, जो अगले 24 घंटों के दौरान एक चक्रवात में बदल जाएगा और गुजरात तट की ओर बढ़ जाएगा। जिसके बाद गुजरात महाराष्ट्र और केरल में इसका असर देखने को मिलेगा। इसके साथ ही मौसम विभाग का कहना है कि, अरब सागर का दबाव 17 मई को ‘बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान’ में बदल सकता है। जिससे भयंकर बारिश और आंधी आ सकती है। शनिवार की रात तक यह भीषण चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। जिसको देखते हुए राज्य सरकारों ने अलर्ट जारी कर दिया है। इस तूफान की स्पीड 150-175 किलोमीटर प्रति घंटा बताई जा रही है।

इस तूफान को देखते हुए एनडीआरएफ की टीम लगा दी गई है। आज शाम तक ये तूफान उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ सकता है। इसके बाद लक्षद्वीप समूह, केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक, गुजरात और गोवा भयंकर बारिश हो सकती है।मौसम विभाग के इस अलर्ट के बाद इन राज्य सरकारों ने राहत शिविर खोलकर निचले इलाकों में रहने वालों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना शुरू कर दिया है।
बिगड़े हालातों को देखते हुए मोसम विभागो ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि, जो मछुआरे मछली की तलाश में गहरे समुद्र की तरफ निकले हैं वो वापस आ जाएं। क्योंकि ये चक्रवात भयंकर तबाही मचा सकता है। हालातों की गंभीरता को देखते हुए राज्य सरकार और केंद्र सरकार सचेत हो गई है और एनडीआरएफ की टीम इन प्रभावित राज्यों में तैनात कर दी गई हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version