Indian Railways: देश में ट्रेन को लेकर सबसे बड़ी समस्या उसके समय पर परिचालन को लेकर है। हालांकि, रेलवे ट्रेनों को निर्धारित समय पर चलाने के लिए और दूसरी यात्री सुविधाओं को बेहतरीन बनाने के लिए रेलवे युद्धस्तर पर काम कर रहा है। इसी कड़ी में देश के बड़े स्टेशनों पर डीलक्स शौचालय और वातानुकूलित लाउंज बनकर तैयार हो गए हैं।

पीपीपी मॉडल पर निर्माण
दिल्ली-हावड़ा रुत में सबसे व्यस्त रहने वाले पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेलवे जंक्शन पर यात्रियों को बहुत जल्द दिलग्स शौचालय और एयर कंडीशन लाउंज की सुविधा मिलने वाली है। उधर, पीपीपी मॉडल पर डीलक्स शौचालय की बिल्डिंग का निर्माण कार्य हो चुका है। रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि, जल्द हीं निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

यात्रियों को मिलेगी सहूलियत
पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन देश के बड़े रेलवे स्टेशनों में शुमार है। यहाँ पर 24 घंटे में तकरीबन 200 के आसपास ट्रेनों का परिचालन होता है। इनमे दर्जनभर राजधानी एक्सप्रेस भी शामिल है। रोजाना हज़ारों यात्री यहाँ से अपने गंतव्य के लिए रवाना होते हैं, ऐसे में यात्री सुविधाओं में बेहतरी लोगों के लिए तोहफे से कम नहीं है।

पे एंड यूज मॉडल पर मिलेंगी ये सुविधाएं
इन शौचालयों में पे-एंड-यूज के तहत लोगों को तमाम तरह की सुविधाएं दी जाएंगी। अगर मुख्य रूप से बात करें तो टॉयलेट और बाथरूम का उपयोग होगा। अगर यात्री ट्रेन के समय से पहले स्टेशन पर पहुंच गए हैं और उनको आराम की जरूरत महसूस हो रही है, तो इस बिल्डिंग में उन्हें आराम करने के लिए लाउंज की सुविधा भी मिलेगी।

इस बाबत जानकारी देते हुए पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेल मंडल के सीनियर डीसीएम रूपेश कुमार ने कहा कि, “दीनदयाल उपाध्याय रेलवे जंक्शन एक बड़ा जंक्शन है और इस जंक्शन पर यात्रियों की हमेशा भारी भीड़ लगी रहती है. ऐसे में यात्रियों की सुविधाओं के मद्देनजर इस डीलक्स शौचालय और वातानुकूलित लाउंज का निर्माण पीपीपी मॉडल पर रेलवे द्वारा कराया गया है. रेलवे का यह प्रयास है कि वह अपने यात्रियों को बेहतर यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराए”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version