कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते डर को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि उम्मीद है कि कोरोना का यह वैरिएंट दिल्ली में ना आए। उन्होंने कहा कि लेकिन हम इससे निपटने के लिए पूरी तैयारी कर रहे हैं। राष्ट्रीय राजधानी में ऑक्सीजन बेड की क्षमता बढ़ाकर लगभग 63,000 बेड तक की जा रही है। दूसरी लहर के दौरान हमारे पास ऑक्सीजन के भंडारण की क्षमता नहीं थी लेकिन अब हमारे पास 442 मीट्रिक टन क्षमता है। कोरोना वैक्सीन को लेकर केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के 97 प्रतिशत नागरिक कोरोना की पहली डोज जबकि 57 प्रतिशत नागरिक दूसरी डोज ले चुके हैं। अभी तक कोरोना की वैक्सीन नहीं लगवाने वाले लोगों से जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाने की अपील है ।

संसद में नया क्रिप्टो बिल पेश करेगी केंद्र सरकार, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा दावा

सीएम केजरीवाल ने बताया कि – मैंने आज अधिकारियों से बैठक की। हमें एक जिम्मेदार सरकार की तरह तैयार रहना होगा। जहां तक बेड की बात है, हमने 30,000 ऑक्सीजन बेड तैयार कर लिए हैं और इनमें से लगभग 10,000 आईसीयू बेड हैं। आईसीयू के 6,800 बेडों का निर्माण किया जा रहा है। वे फरवरी तक तैयार हो जाएंगे। तो हमारे पास जल्द ही 17,000 बेड हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि हम प्रत्येक निगम वार्ड में दो सप्ताह के नोटिस पर 100 ऑक्सीजन बेडों  के निर्माण की तैयारी कर रहे हैं। इस तरह बहुत कम समय में 27,000 वार्ड तैयार किए जा सकते हैं।

कोरोना की दवाई पर केजरीवाल ने कहा कि – कोरोना के इलाज में  32 प्रकार की दवाइयों की जरूरत पड़ती है। इन दवाओं के दो महीनों के बफर स्टॉक का ऑर्डर दे दिया गया है, जिससे दवाइयों की कमी ना हो। दिल्ली के सभी अस्पतालों को जोड़ लें तो हमारे पास लगभग 750 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की क्षमता है। 442 मीट्रिक टन के अतिरिक्त स्टोरेज क्षमता की तैयारी कर ली गई है। पीएसए प्लांट्स सेट अप-दिल्ली 121 मीट्रिक टन ऑक्सीजन जनरेट करते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version