Delhi Traffic Police Advisory: दिल्ली पुलिस का कहना है कि कांवड़ यात्रा 19/20 जुलाई से सही मायनों में शुरू होगी, जब कांवड़िये जल लेकर लौटना शुरू होंगे। 26 जुलाई को यात्रा संपन्न होगी।

सावन के पावन महीने में होने वाली कांवड़ यात्रा को लेकर दिल्ली पुलिस ने इस वर्ष खास इंतजाम किए हैं। वजह है कि कोविड के चलते पिछले 2 साल से कांवड़ यात्रा रुकी हुई थी लेकिन इस वर्ष फिर से यात्रा शुरू हो रही है।

दिल्ली पुलिस ने न केवल सुरक्षा को लेकर बल्कि यातायात को लेकर भी व्यापक व्यवस्था की है। इस वर्ष कावंड़ यात्रियों के रजिस्ट्रेशन की पहल भी दिल्ली पुलिस द्वारा की गई है। पुलिस का कहना है कि कांवड़ यात्रा 19/20 जुलाई से सही मायनों में शुरू होगी, जब कांवड़िये जल लेकर लौटना शुरू होंगे। 26 जुलाई को यात्रा पूरी हो जाएगी।

दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को कहा कि 14 जुलाई से शुरू हो रही कांवड़ यात्रा से पहले पर्याप्त सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। पुलिस के अनुसार 14 से 26 जुलाई तक सुरक्षा एवं यातायात के लिए विशेष इंतजाम रहेगा क्योंकि 21 जुलाई के बाद कांवड़ियों की आवाजाही बढ़ने की संभावना है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘‘ तैयारियां की जा रही हैं। कुछ ऐसे खास मार्ग हैं जो कांवडियों के लिए समर्पित किये गये हैं। कांवड़ियों के लिए कुल 338 शिविर लगाये जा रहे हैं। मैं कांवड़ियों से कहना चाहता हूं कि वे उनके लिए समर्पित किये गये मार्गों से जाएं। ’’

Also Read: Punjab Free Electricity: पंजाब सरकार ने फ्री बिजली के शर्तों में किये बदलाव, जानिए क्या है नया नियम

पुलिस ने जारी की एडवायजरी, जानकारी के लिए जारी किए नंबर

अगर किसी दिल्लीवासी या कांवड़ यात्री को कांवड़ यात्रा के दौरान यातायात से सम्बन्धित किसी भी तरह की जानकारी चाहिये तो जानकारी दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के फेसबुक पेज, ट्विटर हैंडल @DelhiTrafficPolice, व्हाट्सएप नंबर: 8750871493 और हेल्पलाइन नंबर 1095/011-25844444 पर नियमित अपडेट के साथ 24X7 (चौबीसों घंटे) उपलब्ध है ।

Also Read: GPS Tracking Bags: पंजाब के अभिभावक अब अपने बच्चों पर घर बैठे ही रख सकते है नजर, जानिए पूरी डिटेल्स

कांवड़ लाने वाले श्रद्धालुओं द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले मुख्य मार्ग :-

अप्सरा बॉर्डर – शाहदरा फ्लाईओवर – सीलमपुर ‘टी’ पॉइंट – आईएसबीटी फ्लाईओवर – बुलेवार्ड रोड – रानी झांसी रोड – फैज रोड – अपर रिज रोड – धौला कुआँ – NH-8 और हरियाणा के लिए रजोकरी बॉर्डर से बाहर निकलेंगे।

भोपुरा बॉर्डर – वजीराबाद रोड – लोनी फ्लाईओवर – गोकुलपुरी ‘टी’ पॉइंट – 66 फुटा रोड – सीलमपुर ‘टी’ पॉइंट – NH-1 और आगे नए ISBT ब्रिज की ओर।

भोपुरा बॉर्डर – वजीराबाद रोड – वजीराबाद ब्रिज – आउटर रिंग रोड – मुकरबा चौक – NH-1 और सिंघू बॉर्डर या मधुबन चौक – पीरागढ़ी से बाहर निकलेंगे और हरियाणा के लिए टिकरी बॉर्डर से बाहर निकलेंगे।

महाराजपुर बॉर्डर, रोड नंबर-56, गाजीपुर बॉर्डर – NH-24 – रिंग रोड – मथुरा रोड और हरियाणा के लिए बदरपुर बॉर्डर से बाहर निकलेंगे।

कालिंदी कुंज-मथुरा रोड-बदरपुर बॉर्डर।

कालिंदी कुंज – मथुरा रोड – मोदी मिल – मां आनंद माई मार्ग – एम.बी. रोड।

वन्दे मातरम मार्ग एवं अपर रिज मार्ग नई दिल्ली।

न्यू रोहतक रोड (कमल ‘टी’ पॉइंट से टिकरी बॉर्डर तक)

नजफगढ़ रोड (जखीरा से नजफगढ़ तक)।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.
Exit mobile version