देशभर में आज दिवाली का पर्व मनाया जा रहा है, दीवाली के एक हफ्ते पहले से लोग साफ-सफाई के कार्य में लग जाते हैं। दीवाली को भारत का सबसे बड़ा त्योहार कहना गलत नहीं होगा, लोग इस दिन अपनों से मिलते है भाईचारा बढ़ाते हैं। अपने घरों को दीप से रोशन करते है, शाम को भगवान गणेश और लक्ष्मी माता की पूजा आरती की जाती है। घर में तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं। हर राज्य में दिवाली का अपना एक रूप होता है, अपना एक तरीका होता है जैसे गोवा में नरकासुर का पुतला जला कर दीवाली मनाई गई। तो वहीं दूसरी तरफ पंजाब में दीवाली के साथ बंदी छोड़ उत्सव का भी जश्न मनाया जा रहा है।

गोवा का पणजी में आज सुबह नरकासुर के पुतले को फूंक कर दीवाली की शुरुआत की गई। नरकासुर के पुतले को आग लगाई गई, उसके जलने की गूंज हर तरफ थी। आपको बता दे भारत में कई जगह दिवाली से एक दिन पहले नरक चतुर्दशी को मनाया जाता है। ऐसी मान्यता है कि इसी दिन भगवान कृष्ण ने नरकासुर की कैद से 16 हजार महिलाओं को मुक्त किया था, इसी उपलक्ष में यह पर्व मनाया जाता है।

यह भी पढ़े- उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले अखिलेश यादव ने चाचा शिवपाल यादव से मिलाया हाथ, गठबंधन में लड़ेगे चुनाव

आप सबको पता होगा कि कार्तिक अमावस्या को दिवाली का उत्सव मनाया जाता है, इससे ठीक एक दिवस पहले नरक चतुर्दशी को मनाया जाता है इसी दिन भगवान श्रीकृष्ण ने द्वापर युग में नरकासुर का वध किया था। पंजाब में आज बंदी छोड़ दिवस का जश्न भी मनाया जा रहा है। इस दिन सभी श्रद्धालु भक्त अमृतसर के गोल्डन टेंपल में ऊपरवाले की प्रार्थना करते है और इस पावन अवसर पर दिए जलाते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version