Draupadi Murmu: देश को नया राष्ट्रपति मिल गया है। द्रौपदी मुर्मू देश की नए राष्ट्रपति होंगी। गुरुवार को हुई वोटों की गिनती के तीसरे दौर में ही उन्होंने जीत के लिए जरूरी आंकड़े को पार कर लिया 25 जुलाई को उन का शपथ ग्रहण होगा। इसके साथ ही देश को पहली आदिवासी और दूसरी महिला राष्ट्रपति मिल जाएगी।

आपको जानकर हैरानी होगी कि द्रौपदी मुर्मू के नाम एक या दो नहीं बल्कि 6 बड़े रिकॉर्ड दर्ज होंगे। आइए जानते हैं कैसे?

पहली आदिवासी राष्ट्रपति : मुर्मू देश की पहली आदिवासी राष्ट्रपति है। आज तक कोई भी राष्ट्रपति आदिवासी समाज से नहीं बना है यही नहीं द्रौपदी महिला है इसलिए पहली महिला आदिवासी राष्ट्रपति होने का रिकॉर्ड भी मुर्मू के नाम ही दर्ज।

https://www.dnpindiahindi.in/important-news/president-election-result-draupadi-murmu-became-the-first-tribal-and-second-woman-president-of-the-country-after-getting-64-votes-modi-went-home-and-congratulated/168185/

आजादी के बाद जन्म लेने वाली पहली राष्ट्रपति: अब तक जो भी राष्ट्रपति बने हैं उनका जन्म आजादी से पहले यानी कि 1947 से पहले हुआ था द्रोपदी मुर्मू पहली राष्ट्रपति हैं जिनका जन्म आजादी के बाद हुआ है उनका जन्म 20 जून 1958 को हुआ है मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का जन्म आजादी से 2 साल पहले हुआ था।

सबसे युवा राष्ट्रपति: 64 साल की द्रौपदी मुर्मू देश की सबसे युवा राष्ट्रपति होंगी मुर्मू से पहले यह रिकॉर्ड नीलम संजीव रेड्डी के नाम पर था रेडी जब राष्ट्रपति बने तब उनकी उम्र 64 साल 2 महीने थी वही मुर्मू जब शपथ लेंगे तब उनकी उम्र 64 साल 1 महीने होगी।

दूसरी महिला राष्ट्रपति: जो पति मुर्मू के नाम दूसरी महिला राष्ट्रपति होने का रिकॉर्ड भी दर्ज होगा मुर्मू से पहले 2007 से 2012 तक प्रतिभा देवी सिंह पाटिल राष्ट्रपति रह चुके हैं प्रतिभा पाटिल देश की पहली महिला राष्ट्रपति थीं।

उड़ीसा से पहली राष्ट्रपति: आज तक कोई भी राष्ट्रपति ओडिशा राज्य से नहीं बना था यदि मुर्मू राष्ट्रपति होगी जो उड़ीसा की रहने वाली है इससे पहले वीवी गिरी ऐसे राष्ट्रपति थे जिनका उड़ीसा से संबंध था।

https://www.dnpindiahindi.in/important-news/presidential-election-bjp-workers-celebrate-with-fireworks-in-uttarakhand-on-the-victory-of-draupadi-murmu-in-the-presidential-election/168197/

कौन हैं द्रौपदी मुर्मू?

द्रौपदी मुर्मू का जन्म के मयूरभंज जिले के बौद्धपोसी गांव में 20 जून 1958 को हुआ था। द्रोपदी संथाल आदिवासी जाति समूह से संबंध रखती हैं। उनके पिता का नाम वीरांची नारायण टू डू एक किसान थे। द्रौपदी के दो भाई हैं। भगत टूडू और सरैनी टूडू। द्रौपदी की शादी श्यामाचरण मुर्मू से हुई उनसे दो बेटे और दो बेटी हुई साल 1984 में एक बेटी की मौत हो गई द्रौपदी का बचपन बेहद अभाव और गरीबी में बीता था। लेकिन आपने इस तिथि को उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत से संभाल लिया। उन्होंने भुवनेश्वर के रामदेवी विमेंस कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की। बेटी को पढ़ाने के लिए द्रौपदी मुर्मू शिक्षक बन गई। उन्होंने 1997 से 1983 तक सिंचाई और बिजली विभाग में जूनियर असिस्टेंट के रूप में भी काम किया इसके बाद 1994 से 1997 तक उन्होंने ऑनरेरी असिस्टेंट टीचर के रूप में काम किया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version