नई दिल्ली: नए कृषि कानूनों के खिलाफ आज किसानों के आंदोलन 73वां दिन है. वहीं आज किसानों ने पूरे देश में चक्का जाम का अह्वान किया है, किसानों के इस चक्का जाम को विपक्षी कांग्रेस और कई राजनीतिक दलों का समर्थन प्राप्त है। आज दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक नेशनल हाईवे को बंद करने के लिए पूरी तरह से किसानों ने तैयारी की है। हालांकि किसान नेता व भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने ऐलान किया है कि दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड में जाम नहीं होगा। इन राज्यो में किसान जिलाधिकारी को अपनी मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपेंगे। संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा कि चक्का जाम के दौरान एंबुलेंस, स्कूल बसें नहीं रोकी जाएगी।

राजधानी दिल्ली में भारी सुरक्षा व्यवस्था:
किसानों के चक्का जाम को देखते हुए राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। राजधानी दिल्ली में चप्पे-चप्पेपर पुलिस बल को तैनात किए गए हैं। गणतंत्र दिवस के दिन दिल्ली में हुई हिंसा को देखते हुए पुलिस किसी भी गड़बड़ी को रोकने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती। राजधानी में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पैरामिलिट्री फोर्स को भी तैनात किया गया है।

चक्का जाम को लेकर किसान संगठनों में मतभेद:
भले हीं किसान संयुक्त मोर्चा की तरफ से देशभर में चक्का जाम का अह्वान किया गया है, लेकिन इस बीच किसान संगठनों के बीच मतभेद भी देखने को मिल रहा है। एक तरफ राकेश टिकैत ने कहा है कि दिल्ली, यूपी और उत्तराखंड में चक्का जाम नहीं होगा तो बड़े किसान नेता श्रवण सिंह पंधेर ने कहा है कि बाकी किसान संगठन यूपी उत्तराखंड में भी चक्का जाम कर सकते हैं।

दिल्ली में 50 हजार जवान तैनात:
दिल्ली में किसी भी प्रकार की कानून व्यवस्था बिगड़ने की स्थिति से निपटने के लिए पूरी तैयारी की गई है. 26 जनवरी को किसानों के ट्रैक्टर रैली के दौरान फैली हिंसा से सबक लेते हुए राजधानी में सुरक्षा चाक-चौबंद कर दी गई है। राष्ट्रीय राजधानी के करीब 120 मेट्रो स्टेशनों को भी अलर्ट पर रखा गया है

दिल्ली एनसीआर में अलर्ट पर पुलिस:
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में पुलिस को पूरी तरह से अलर्ट पर रखा गया है। पूरे एनसीआर में भी सुरक्षा बेहद कड़ी है। दिल्ली की सीमाओं पर जहां किसानों का जत्था रुका हुआ है, वहां ड्रोन कैमरे के जरिए निगरानी की जा रही है। दिल्ली पुलिस, पैरामिलिट्री फोर्स और रिजर्व पुलिस बल के करीब 50 हजार जवानों को तैनात किया गया है।

Share.
Exit mobile version