New Delhi: केंद्र सरकार द्वारा लागू किए गए नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन आज सातवें दिन है। किसान अपनी मांग पर अड़े हुए हैं। कल केंद्र सरकार की पहल पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के साथ किसानों की बातचीत का कोई नतीजा नहीं निकला। किसानों ने सरकार द्वारा कमिटी बनाए जाने के प्रस्ताव को मान लिया गया, लेकिन उन्होने कहा कि जबतक कमेटी कोई निष्कर्ष पर नहीं पहुंचती और कुछ ठोस बात नहीं होती तब तक आंदोलन जारी रहेगा। वहीं दिल्ली- हरियाणा के सिंघु बॉर्डर पर डटे किसानों ने कहा कि सरकार तीनों बिल वापस नहीं लेती तब तक आंदोलन जारी रहेगा।

मयूर विहार-नोएडा बॉर्डर बंद:
किसानों के जबरदस्त आंदोलन के कारण दिल्ली पुलिस ने मयूर विहार-नोएडा बॉर्डर को बंद कर दिया है। यहां भारी संख्या में किसान जमा होकर नारेबाजी कर रहे हैं। इससे पहले दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने टिकरी बॉर्डर, झारोदा बॉर्डर, झटिकरा बॉर्डर को भी बंद कर दिया। इन रास्तों से किसी गाड़ियों का परिचालन नहीं हो रहा है। बदुसराय बॉर्डर केवल दोपहिया यातायात के लिए खुला है.

दिल्ली की सप्लाई पर पड़ा असर:
किसानों ने दिल्ली के बॉर्डर को एक तरह से सील कर दिया है। किसान बॉर्डर पर बैठकर विरोध प्रर्दशन कर रहे हैं। आंदोलन के कारण दिल्ली के दो बॉर्डर पूरी तरह से सील कर दिए गए हैं। बॉर्डर सील होने के कारण राजधानी दिल्ली की सब्ज़ी मंडियों पर सब्जी की सप्लाई नहीं हो पा रही है। आजादपुर और गाज़ीपुर मंडी के व्यापारियों का कहना है कि अगर आंदोलन लंबा चला तो दिल्ली वालों के लिये मुसीबत बढ़ सकती है.

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने क्या कहा:
दिल्ली की सीमाओं पर किसान डटे हुए हैं, ऐसे में दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने कहा है कि, “किसान आंदोलन को देखते हुए टिकरी बॉर्डर, झारोदा बॉर्डर, झटिकरा बॉर्डर किसी भी ट्रैफिक मूवमेंट के लिए बंद हैं. बदुसराय बॉर्डर केवल दोपहिया यातायात के लिए खुला है”

Share.
Exit mobile version