Bhagwant Man Big Announcment: पंजाब में जब से भगवंत मान की सरकार आई है, पंजाब वासियों के लिए खुशखबरी का दौर शुरु हो चुका है। चुनाव से पहले पंजाब की जनता से जो भी वादे किए थे, वह एक-एक कर पूरे कर रही है। अब इसी कड़ी में पंजाब सरकार ने किसानों के लिए एक खुशखबरी दी है। मुख्यमंत्री भगवंत मान के आदेश पर मक्के की बुआई करने वाले किसानों के लिए बड़ी राहत का ऐलान किया गया है।

इतने MSP से कम दर पर खरीदे गए मक्के की भरपाई करेगी सरकार

बता दें कि अब सरकार निर्धारित एमएसपी ₹7275 से कम दर पर खरीदे गए मक्के की भरपाई करेगी। इसके लिए अधिकतम मुआवजा 1000 प्रति क्विंटल दिया जाएगा। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शनिवार को ऐतिहासिक फैसला लेते हुए इस निर्णय की घोषणा करते हुए वित्त विभाग को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था कि किसानों के लाभ के लिए इस राहत में कोई देरी ना होने दी जाए और किसानों को जल्द से जल्द इसका लाभ मिले।

सीएम ने कहा कि यह राशि सभी मक्का उत्पादों के साथ साथ उन किसानों को भी दी जा रही है जो अपनी फसल पहले ही बेच चुके हैं।भगवंत मान ने कहा कि इस संबंध में नियमों में जरूरी संशोधन भी किए गए हैं। सीएम ने कहा कि साल 2021-22 में मक्का की कुल आवक 2.98 लाख क्विंटल थी, जबकि राज्य सरकार द्वारा चालू सीजन 2022-23 में फसल पर न्यूनतम समर्थन मूल्य नीति एमएसपी की घोषणा के बाद 4.1 क्विंटल मक्का आने की उम्मीद है।

https://www.dnpindiahindi.in/country-state/due-to-the-active-monsoon-the-ganges-in-haridwar-is-on-the-rise-the-youth-shed-in-the-strong-flow-of-water-the-soldiers-saved-their-lives-like-this/154199/

इस साल पहली बार मार्कफेड ₹7275 प्रति क्विंटल के समर्थन मूल्य पर मक्का खरीद रहा है। भगवंत मान ने यह भी कहा कि उन्हें यह भी सूचना मिली थी कि फसल खराब होने के कारण एमएसपी (MSP) निलंबित कर दिया गया है। इसलिए यह राशि राज्य सरकार द्वारा उन किसानों को राहत प्रदान करने के लिए दी जा रही है, जो अपनी उपज को एमएसपी (MSP) पर नहीं बेच सके।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version