बिहार की शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए सहरसा के डीएम आनंद शर्मा इन दिनों लगातार विभिन्न स्कूलों का निरीक्षण कर रहे हैं। इसी दौरान डीएम आनंद शर्मा जिले के सोनवर्षा राज प्रखंड क्षेत्र के मैना मध्य विद्यालय पहुंच गए। जहां उन्होंने बच्चों को पढ़ा रहे शिक्षकों से सवाल पूछ लिया कि संज्ञा की क्या परिभाषा है। जिसके जवाब में शिक्षिका ने चुप्पी साध ली।

सहरसा के जिलाधिकारी आनंद शर्मा उस समय सन्‍न रह गए, जब वे जिले के एक विद्यालय में शिक्षा की गुणवत्‍ता की पड़ताल करने पहुंचे। उन्‍होंने महिला शिक्षिकाओं से जब तीन मामूली सवाल किए तो टीचरों के पास इसका कोई जवाब नहीं था। सभी शिक्षिकाएं इधर-उधर देखने लगीं। डीएम ने शिक्षकों को कहा कि खुद भी पढ़ा करें।

डीएम ने एक शिक्षका से पूछा क्‍या विषय पढ़ातीं हैं आप। शिक्षका ने जवाब दिया-हिंदी। उन्‍होंने पूछा कि हिंदी में संज्ञा की क्‍या परिभाषा है। इसका जवाब देने के बजाय सभी शिक्षिका इधर-उधर ताकने लगीं। दूसरे शिक्षिका से पूछा तो उन्‍होंने भी कुछ नहीं बताया। इधर, उन्‍होंने कहा कि आप बच्‍चों को क्‍या पढ़ातीं होंगी। डीएम ने जब कमल के तीन पर्यायवाची शब्‍द पूछे तो इसका भी वे जवाब नहीं दे सके। अन्‍य प्रश्‍नों के भी जवाब शिक्षिकाओं ने नहीं दिए। उन्‍होंने कहा कि आपलोग पढ़ाई की शैली को ठीक करें। खुद पढ़ा करें। समय पर विद्यालयों आएं। बच्‍चों को गुणवत्‍तापूर्ण पढ़ाएं। उन्‍होंने कार्रवाई करने की भी बात कही। यहां बता दें कि लगातार जिले के विभिन्‍न विद्यालयों में जिलाधिकारी खुद से जाकर निरीक्षण कर रहे हैं।

यह भी पढ़े: सरकार ने दी बड़ी राहत, GPF कटौती को मिली हरी झंडी, यहां जानिए किन कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

छात्र के साथ बेंच पर बैठकर पढ़ाई की समीक्षा की
क्षेत्र भ्रमण के दौरान पस्तवार पंचायत के मवि झिटकी पहुंचकर डीएम ने शिक्षकों द्वारा छात्रों को दी जाने वाली शिक्षा शैली को देखने के लिए कक्षा में छात्रों के साथ पिछले बैंच पर बैठकर पढ़ाई की समीक्षा की। इसके बाद छात्रों से पढ़ाए गए पाठ के सबंध में सवाल पूछे। शिक्षकों के शिक्षा शैली से खुश दिखे डीएम ने विद्यालय के छात्रों को भयमुक्त बनाने के लिए विद्यलयों में बाल संसद के आयोजन का निर्देश दिया। जबकि छोटे बच्चों को बैंच के आभाव में जमीन पर बैठा देख डीएम ने मुखिया बुलूर मुखिया से सामाजिक सहयोग से तत्काल बैंच की व्यवस्था करने का आग्रह किया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version