बिहार में चुनाव है सभी पार्टियां मतदाताओं को लुभाने में लगी हुई है। चुनावी सरगर्मियों के बीच बुधवार को बिहार के DGP गुप्तेश्वर पांडेय ने स्वैच्छिक सेवानिवृति यानी वीआरएस ले लिया। सरकार ने इसे मंजूर भी कर लिया। अब गुरुवार को पूर्व DGP गुप्तेश्वर पांडेय ने संकेत दिया है कि वह बिहार विधानसभा चुनाव लड़ेंगे और 14 सीटें ऐसी हैं जिनके जरिए वह अपने नॉमिनेशन को आगे बढ़ाना चाहते हैं। पांडेय के जदयू के टिकट से विधानसभा या फिर लोकसभा का उपचुनाव लड़ने की चर्चा है। हालांकि, पूर्व डीजीपी ने साफ तौर पर अब तक सियासी पारी पर कुछ साफ नहीं किया है। गुप्तेश्वर ने कहा- बिहार की जनता मुझे पसंद करती है। मैं कहीं से भी चुनाव जीत सकता हूं। मुझे 14 सीटों से चुनाव लड़ने का ऑफर मिल रहा है।

चुनाव लड़ने पर पूर्व DGP का बयान

एक निजी चैनल को दिए इंटरव्यू में चुनाव के सवाल पर गुप्तेश्वर ने कहा- क्या राजनीति करना या फिर किसी राजनीतिक दल में शामिल होना अवैध है? अभी इस संबंध में कुछ नहीं कह सकता। जल्द ही आप लोगों को अपने फैसले के बारे में बताऊंगा। मेरे वीआरएस को अभिनेता सुशांत सिंह मौत मामले से जोड़ने की जरूरत नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने भी कहा कि मैंने जो कुछ किया वह सही था।

गुप्तेश्वर पांडेय ने क्यों लिया VRS ?

VRS लेने की जरुरत क्यों पड़ी इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि, मेरे खिलाफ रोज अफवाह उड़ाई जा रहीं थीं कि चुनाव लड़ने के लिए मैं इस्तीफा देने वाला हूं। मुझे विवादित बनाया जा रहा था। चुनाव सामने है। ऐसी स्थिति में अगर मैं चुनाव कराता, तो विपक्ष चुनाव आयोग से मेरी शिकायत करता। और अगर चुनाव आयोग मुझे हटा देता तो कितनी बेइज्जती होती। मेरा 34 साल का करियर बेदाग रहा है। करियर के आखिरी पड़ाव पर मैं इसमें दाग नहीं लगने दे सकता था। मेरे खिलाफ इस तरह का माहौल बना दिया गया था कि निर्वाचन आयोग को मुझे हटाना पड़े। मेरे खिलाफ साजिश हो रही थी। इसके चलते मैंने VRS लेने का फैसला किया।

बैठक के बाद बड़ा फैसला

बातचीत के दौरान पूर्व डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने कहा, मैंने बिहार के 26 जिलों में अलग-अलग पदों पर काम किया है। हर जिले में लाखों की संख्या में मेरे दोस्त हैं, मेरे फैंस हैं, जो मुझसे जुड़े हुए हैं। मैंने अभी तय नहीं किया है कि चुनाव लड़ना है या नहीं, पार्टी भी तय नहीं की है। आज शाम को मैंने अपने कुछ चुनिंदा समर्थकों की बैठक बुलाई है। इस बैठक में तय किया जाएगा कि आगे क्या करना है।

चुनाव और VRS का क्या कनेक्शन ?

गुप्तेश्वर पांडेय बिहार के पुलिस महानिदेशक रह चुके हैं। उन्होंने मंगलवार को VRS लिया है। 1987 बैच के आईपीएस अफसर पांडेय को पिछले साल बिहार का पुलिस महानिदेशक बनाया गया था। वे अगले साल फरवरी में सेवानिवृत्त होने वाले थे। फिल्म अभिनेता और पटना के रहने वाले सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में पांडेय देशभर में अपने बयानों को लेकर खूब चर्चित हुए थे। तभी से यह कयास लगाया जाने लगा था कि पांडेय बिहार में चुनाव लड़ेंगे। लेकिन अभी यह साफ नहीं है कि वो चुनाव लड़ेंगे या नहीं। इसके लिए थोड़ा इंतजार और करना होगा।

Share.
Exit mobile version