Loudspeaker Controversy:  देश में अजान और हनुमान चालीसा का विवाद लगातार बढ़ता ही जा रहा है। महाराष्ट्र में इस विवाद का खास असर देखने को मिल रहा है।महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे अजान के दौरान दोगुनी आवाज में हनुमान चालीसा बजाने के फैसले पर अड़े हुए हैं। इसके साथ ही राज ठाकरे ने कहा है कि, अजान के वक्त मस्जिदों के बाहर हनुमान चालीसा तब तक चलेगा जब तक अवैध लाउडस्पीकर हटाए नहीं जाते।

इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि, अगर सरकार सुप्रीम कोर्ट के आदेश पालन नहीं कर रही है तो कोर्ट क्या एक्शन लेगा। उन्होंने बड़ा बयान जारी करते हुए कहा कि, जब तक देश में अजान की आवाज आती रहेगी, तब तक उनका हनुमान चालीसा का पाठ चलता रहेगा। इस बीच मुंबई में राज ठाकरे के करीबी नेताओं को पकड़ा जा रहा है। लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाने वाले महेंद्र भानुशाली को पुलिस ने गिरफअतार करके बड़ा एक्शन लिया है। वहीं, दूसरी तरफ सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि, 45 से 50 डेसिबल के बीच लाउडस्पीकर चला सकते हैं।

ये भी पढ़ें Aaj Ka Panchang 2 May 2022: जानिए आज का पंचांग,किस समय लगेगा राहुकाल और कब हैं शुभ मुहूर्त

कोर्ट के फैसले के बाद राज ठाकरे की तरफ से कहा गया बै कि, हमें गणपति में सिर्फ 10 दिन की इजाजत मिलती है और इन्हें 365 दिन की इजाजत कैसे मिल सकती है। लाउडस्पीकर की जरूरत ही क्या है। अगर प्रार्थना करनी है तो मस्जिद में जाकर करिए। इसके साथ ही राज ठाकरे की तरफ से कहा गया है कि, हमारे लोगों को क्यों पकड़ा जा रहा है। इससे क्या मिलेगा। हम यह जानना चाहते हैं जिन मस्जिदों में सुबह 5 बजे से पहले अजान हुई है उन पर क्या कार्रवाई होती है। महाराष्ट्र में यह आवाज बंद होनी चाहिए, डेड लाइन का मतलब सिर्फ 4 तारीख नहीं, यह आगे भी चलेगा। राज ठाकरे की तरफ से कहा गया है कि, जब तक अजान की आवाज बंद नहीं हो जाती है , तब तक हनुमान चालीसा का पाठ चलता रहेगा।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version