देश में कोरोना का कहर इस कदर हावी है कि अभी भी टेस्टिंग का अभाव है दूर दराज गांव में अभी भी टेस्टिंग नहीं हो पा रही है। जिस वजह से गांव में कोरोना पैर पसारने लगा है। ऐसे में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने अब कोरोना वायरस की जांच के लिए होम टेस्ट किट को मंजूरी दे दी है। आईसीएमआर ने रैपिड एंटीजन टेस्ट के लिए एक टेस्ट किट को मंजूरी दी है। जिससे आप अपने घर में बैठे ही 15 मिनट में कोरोना की जांच कर सकेंगे। इस टेस्ट किट का नाम कोविसेल्फ (COVISELF) है। इसकी कीमत लगभग 250 रुपये होगी।

हालांकि ये अभी मार्केट लॉन्च नहीं हुई है। लेकिन जल्द ही इसको मार्केट में लॉन्च किया जाएगा। आईसीएमआर ने कहा है कि इस टेस्ट किट के साथ दिए गए पर्चे पर उसके इस्तेमाल से जुड़ी सारी जानकारियां होती हैं, उन्हें पढ़कर, उनका पालन करके इसका टेस्ट करना होगा। साथ ही आईसीएमआर ने ये भी कहा है कि घर पर आरएटी किट का इस्तेमाल, सिर्फ वो लोग ही करें जिनमें कोरोना के लक्षण हैं। इस किट के जरिये लोग घर में ही नाक के जरिए कोरोना जांच के लिए सैंपल ले सकेंगे। इसके बाद इसकी तस्वीर खिंच कर कंपनी को भेजनी होगी। इसके लिए एप डाउनलोड करना होगा। घर में टेस्ट करने के लिए ICMR नई एडवाइजरी भी जारी की है।

एप डाउनलोड करना होगा
होम टेस्टिंग के लिए गूगल प्ले स्टोर और ऐपल स्टोर से मोबाइल में ऐप डाउनलोड करना होगा। जिस व्यक्ति को कोरोना के लक्षण हैं या जो कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आया है, वह अपने मोबाइल पर इस एप को डाउनलोड करेगा। टेस्ट स्ट्रिजप से नाक में स्वैब का सैंपल निकालकर तस्वीर खिंचनी होगी। इसके बाद इस तस्वीर को एप के जरिए कंपनी को भेजनी होगी।उसी फोन से तस्वीर लेनी होगी जिसपर मोबाइल ऐप डाउनलोड होगा।  मोबाइल फोन का डाटा सीधे ICMR के टेस्टिंग पोर्टल पर स्टोर हो जाएगा। मरीज की गोपनीयता बरकरार रहेगी।


पॉजिटिव होने के बाद क्या होगा
 इस टेस्ट के ज़रिए जिनकी पॉजिटिव रिपोर्ट आएगी उन्हें पॉजिटिव माना जायेगा और किसी टेस्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी।जो लोग पॉजिटिव होंगे उन्हें होम आइसोलेशन को लेकर ICMR और हेल्थ मिनिस्ट्री की गाइडलाइन को मानना होगा। लक्षण वाले जिन मरीजों का रिजल्ट निगेटिव आएगा उनको RTPCR करवाना होगा। सभी रैपिड एंटीजन निगेटिव सिम्प्टोमेटिक लोगों को सस्पेक्टेड कोविड केस माना जायेगा और जब तक RTPCR का रिजल्ट नहीं आ जाता तब तक उन्हें होम आईसोलेशन में रहना होगा।


Share.
Exit mobile version