India China Face-off: अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई झड़प के बाद सरकार फुल एक्शन में नजर आ रही है। बताया जा रहा है कि भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा एक बैठक की आयोजित की गई जिसमें एनएसए अजीत डोभाल के अलावा चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान ने हिस्सा लिया। यह मीटिंग करीब डेढ़ घंटे तक चली। इसमें वास्तविक नियंत्रण रेखा यानी LAC की मौजूदा हालात को लेकर चर्चा हुई। इसके अलावा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस पर एक अहम बैठक कर कैबिनेट मंत्रियों के साथ तवांग में हुई झड़प पर चर्चा करेंगे।

Also Read- FOXSKY 32 INCH SMART TV पर 12000 रुपये का डिस्काउंट, यहां से उठाएं शानदार डील का फायदा

राजनाथ सिंह राज्यसभा और लोकसभा में देंगे बयान

बता दें कि तवांग में भारतीय सैनिक और चीनी सैनिकों के बीच हुई झड़प को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह संसद में जानकारी देने वाले हैं। रक्षा मंत्री चीन के साथ अरुणाचल विवाद पर संसद में बयान देंगे। वो दोपहर 12 बजे लोकसभा में और दोपहर 2 बजे राज्यसभा में तवांग झड़प पर बयान देंगे।

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने दिया बयान

भातरीय सैनिक औऱ चीनी सैनिकों के बीच हुई झड़प के बीच केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने इस मुद्दे पर बयान देते हुए कहा कि अरुणाचल प्रदेश पुराने समय से ही भारत का अभिन्न अंग रहा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे खूबसूरत तरीके से पेश किया है। पूरा भारत एकजुट हो चुका है और शक्तिशाली भी। उन्होंने कहा कि भारत एक सॉफ्ट पावर के रूप में उभरा है। इसके अलावा उन्होंने बयान देते हुए कहा कि हमारा कल्चर हेरिटेज है और लोग अक्सर यह भूल जाते हैं। प्रधानमंत्री ने एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ के तहत पूरे देश को जोड़ने का काम किया है।

Also Read- SAMSUNG का ये जबरा फोन IPHONE 14 को देता है सीधी टक्कर, फीचर्स देख तुरंत खरीद लेती हैं लड़कियां

कब हुई थी भारत और चीन की झड़प

बता दें कि अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच 9 दिसंबर की रात को झड़प हुई थी। जिसमें भारतीय सेना के कुछ सैनिक और चीनी सेना के कुछ सैनिक जख्मी हुए हैं। बताया जा रहा है कि 9 दिसंबर को LAC पर चीन के 300 से ज्यादा सैनिक यांग्त्से एरिया की तरफ बढ़ रहे थे लेकिन इस इलाके में पेट्रोलिंग कर रही भारतीय टुकड़ी ने देख लिया और चीन की घुसपैठ को रोक दिया। जिसके बाद दोनों सेनाओं में झड़प हुई। इसमे भारत के 6-7 सैनिक और चीन के 9-10 सैनिक घायल हुए। सेना के बयान के अनुसार फिलहाल अभी वहां के हालात सामान्य हैं। तवांग में झड़प के बाद भारत और चीन के बीच फ्लैग मीटिंग हुई जिसके बाद चीनी सैनिक पीछे हट गए हैं।

चीन पहले से कर रहा है प्लानिंग

बॉर्डर पोस्ट मीटिंग के बाद शांति स्थापित हो गई है लेकिन इन सब के बीच एक बड़ा खुलासा हुआ है जिसमें पता चला है कि चीन इस झड़प को लेकर पहले से प्लानिंग कर रहा था। यह योजना 15 दिन पहले से बनाई जा रही थी जो भारतीय सेना ने नाकाम कर दी हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version